Home » क्रिकेट » Justin Langer new Australia coach replacing Darren Lehmann after ball tampering
 

बॉल टैंपरिंग: डैरेन लेहमैन की जगह ये दिग्गज होगा ऑस्ट्रेलिया का हेड कोच

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 May 2018, 9:48 IST

साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच हुए केपटाउन टेस्ट में बॉल टैंपरिंग का मामला सामने आया था. इस मामले के उजागर होने के बाद ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट समेत क्रिकेट जगत में एक भूचाल आ गया था. बॉल टैंपरिंग की बात को स्वीकारते हुए उस वक्त ऑस्ट्रेलिया के मौजूदा कप्तान स्टीव स्मिथ, उप-कप्तान डेविड वॉर्नर और सलामी बल्लेबाज कैमरून बैनक्रॉफ्ट को आईसीसी ने बैन कर दिया था.

साथ ही क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने उन्हें सज़ा सुनाई गई थी. इस केस में स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर पर क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने जहां एक-एक साल का बैन लगाया था वहीं,कैमरून बैनक्रॉफ्ट पर भी नौ महीने का बैन लगा था. इसके अलावा इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के मौजूदा सीजन में भी इन दोनों के खेलने पर पाबंदी लगा दी गई थी. बता दें कि दोनों खिलाड़ी IPL की दो अलग-अलग टीमों के कप्तान थे. 

बॉल टैंपरिंग में खिलाड़ियों पर बैन लगने के बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम के हेड कोच डैरेन लेहमैन ने इस घटना की जिम्मेदारी ली और टीम के हेड कोच पद से इस्तीफा दे दिया था. क्रिकेट इतिहास की इस काली घटना के बाद इन खिलाड़ियों ने कैमरे के सामने आकर माफी भी मांगी. इस घटना का जिक्र करते हुए स्टीव स्मिथ रो पड़े थे. लेकिन इस सब के बीच इस घटना को पुरानी बात मानकर ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट ने आगे बढ़ने की ठान ली है. 

दरअसल, क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने पूर्व ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर जस्टिन लैंगर को टीम का हेड कोच नियुक्त कर दिया है. जस्टिन लैंगर को हेड कोच बनाने के बाद से एक बात साफ हो गई है कि ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट एक नई शुरूआत के लिए एक दम तैयार है. यही कारण है कि उसने नए कोच का ऐलान किया है.

ये भी पढ़ेंः बर्थडे स्पेशलः जब वेस्ट इंडीज बोर्ड के कहने पर भी ब्रायन लारा ने नहीं खेला 300वां वनडे

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के चीफ जेम्स सदरलैंड ने इस अहम नियुक्ति के बाद कहा, "लैंगर साफतौर पर सबसे आगे थे, मौजूदा समय में उन्होंने बेहतरीन कोचिंग की है. साथ ही खिलाड़ियों को निखारने का काम भी किया है. जस्टिन लैंगर अब डैरन लेहमेन के स्थान पर टीम के साथ जुड़ेंगे. जिन्होंने दक्षिण अफ्रीका में बॉल टेम्परिंग विवाद के बाद अपने पद से इस्तीफा दे दिया था."

First published: 3 May 2018, 9:48 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी