Home » क्रिकेट » K L Rahul out From Playing Eleven
 

क्या शिखर धवन के कारण इस खिलाड़ी के साथ नाइंसाफी कर रहे हैं कोहली

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 August 2019, 17:23 IST

विश्व कप के 12वें संस्करण में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लीग के मुकाबले में शिखर धवन चोटिल हो गए थे जिसके बाद टीम मैनेजमेंट ने के एल राहुल को बतौर सलामी बल्लेबाज खिलाया. के एल राहुल ने विश्व कप के दौरान भी काफी अच्छा प्रदर्शन किया था. ऐसे में माना जा रहा था कि राहुल को वेस्टइंडीज के खिलाफ होने वाली सीरीज में जगह मिलेगी, हुआ भी वहीं के एल राहुल को टीम में जगह मिली.

के एल राहुल को तीसरे टी20 मुकाबले में प्लेइंग इलेवन में जगह मिली. भारत पहले ही शुरू के दोनों टी 20 मुकाबले जीत चुका था वहीं तीसरे मुकाबले में जब रोहित शर्मा को बाहर बैठाया गया तब के एल राहुल की एंट्री हुई थी. के एल राहुल ने इस मुकाबले में 20 रन बनाए थे.

तो क्या धवन के चलते बाहर हुए राहुल

बीते कुछ सालों में नंबर चार का बल्लेबाज भारत के लिए सबसे बड़ी समस्या बनकर उभरा है. टीम ने इस पोजिशन पर कई प्रयोग किए. यहां तक की विश्व कप जैसे अहम टूर्नामेंट के दौरान भी इस पोजिशन पर कई प्रयोग किए. टीम मैनेजमेंट ने शुरू के लीग के मुकाबलों में के एल राहुल को नंबर चार पर मौका दिया और जब शिखर धवन चोटिल हुए तो विजय शंकर को मौका दिया गया. वहीं विजय शंकर के चोटिल होने के बाद पंत को मौका दिया गया. टीम मैनेजमेंट को इस फैसले के कारण आलोचनाओं का सामना करना पड़ा.

कई दिग्गज क्रिकेटरों का मानना है कि साल 2023 के विश्व कप के लिए टीम को अभी से तैयार करने की जरूरत है. ऐसे में अय्यर, पंत और मनीष पांडे को ज्यादा से ज्यादा मौके दिए जा सकते है. इसलिए राहुल का नंबर चार पर खेलना मुश्किल है. ऐसे में राहुल को एक ही पोजिशन बनती है कि वो ओपनिंग करें.

शिखर धवन के चोट से वापस आने के बाद से ही राहुल को टीम में जगह नहीं मिली है ऐसे में कहना गलत नहीं होगा कि राहुल को धवन के कारण बाहर बैठना पड़ रहा है.

ऐसा नहीं है कि धवन, राहुल से अच्छा खेल रहे हो. बीते टी20 मुकाबलों को उठाकर देखें तो राहुल ने धवन से ज्यादा रन बनाए है. वहीं राहुल आईपीएल के बीते दो सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों की सूची में शुमार है. ऐसे में राहुल को शुरू के दो टी20 मैचों में जगह न मिलने से कई दिग्गज हैरान है.

भारतीय टीम अभी से अगले साल होने वाले टी20 विश्व कप की तैयारियां कर रहा है, ऐसे में सवाल होता है कि राहुल को टीम में जगह क्यों नहीं मिल रही है. वो भी तक जब राहुल 27 साल के है जबकि धवन की उम्र 33 वर्ष है.

विराट कोहली ने ठोका करियर का 42वां शतक, तोड़े कई बड़े रिकॉर्ड

First published: 13 August 2019, 15:59 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी