Home » क्रिकेट » Kane Williamson is the youngest to score test century against all test playing nation Birthday Special Kane Williamson
 

टेस्ट क्रिकेट का वो वर्ल्ड रिकॉर्ड जो सचिन, सहवाग या विराट के नहीं बल्कि इस खिलाड़ी के नाम है

विकाश गौड़ | Updated on: 8 August 2018, 10:44 IST

क्रिकेट के कई धुरंधर हुए हैं जिन्होंने इस खेल के सारे रिकॉर्ड को इधर से उधर किया है. क्रिकेट के अनगिनत रिकॉर्ड जहां क्रिकेट के भगवान और टीम इंडिया के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर के नाम हैं. वहीं, क्रिकेट के कुछ रिकॉर्ड ऐसे भी हैं, जिनसे मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर चूक गए हैं.

क्रिकेट से सबसे बड़े फॉर्मेट यानी टेस्ट का एक रिकॉर्ड ऐसा भी है जो न्यूजीलैंड के दिग्गज प्लेयर केन विलियमसन के नाम है. दरअसल, केन विलियमसन के नाम टेस्ट क्रिकेट में हर देश के खिलाफ शतक लगाने का रिकॉर्ड है. ये रिकॉर्ड है तो कई और खिलाड़ियों के नाम भी लेकिन विलियमसन के साथ बात कुछ अलग है.

दरअसल, आज केन विलियमसन का जन्मदिन है. बुधवार 8 अगस्त को 28 साल के हो गए केन विलियमसन के नाम टेस्ट क्रिकेट में सबसे कम उम्र में हर देश के खिलाफ शतक लगाने का रिकॉर्ड है. केन विलियमसन ने अभी तक 9 देशों के खिलाफ टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें से हर एक देश के खिलाफ उन्होंने शतक जड़ा है.

ऐसा नहीं है कि केन विलियमसन ऐसा करने वाले पहले खिलाड़ी है. विलियमसन से पहले ये कारनामा सबसे पहले साउथ अफ्रीका के दिग्गज गैरी कर्स्टन, ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज स्टीव वॉ और फिर सचिन तेंदुलकर कर चुके हैं. हालांकि, विलियमसन ने ये कारनामा इन सभी खिलाड़ियों से कम उम्र में कर दिखाया है. 

File

केन विलियमसन ने अभी तक टेस्ट मैचों में इंग्लैंड, इंडिया, पाकिस्तान, श्रीलंका, साउथ अफ्रीका, वेस्ट इंडीज, बांग्लादेश और जिम्बाब्वे के खिलाफ शतक जड़े हैं. हालांकि, टेस्ट खेलने वाली इस लिस्ट में इसी साल दो नाम और जुड़े हैं लेकिन केन विलियमसन ने इन देशों के खिलाफ अभी एक भी टेस्ट नहीं खेला है.

गौरतलब है कि इसी साल आईसीसी ने आयरलैंड और अफगानिस्तान को टेस्ट क्रिकेट की मंजूरी दी है. ऐसे में केन विलियमसन बस इंन्ही देशों के खिलाफ नहीं खेले हैं. लेकिन जिस देश के खिलाफ केन विलियमसन टेस्ट मैच खेले हैं उनके खिलाफ शतकीय पारी जरूरी खेली है, जो कि अपने आप में एक बड़ा रिकॉर्ड है.

ICC Tweet

केन विलियमसन की बात करें तो वह न्यूजीलैंड के मौजूदा कप्तान हैं और अपने देश के लिए टेस्ट क्रिकेट में शतक लगाने के मामले में पहले नंबर पर हैं. इस लिस्ट में पहले मार्टिन क्रो थे जिन्होंने क्रिकेट के बड़े फॉर्मेट में 17 शतक लगाए थे. वहीं, केन विलियमसन के टेस्ट शतकों की संख्या 18 पहुंच गई है.

इतना ही नहीं केन विलियमसन ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में रनों की संख्या दस हजार के पार कर दी है. विलियमसन ने अब तक 11,810 रन बना लिए हैं. 28 साल की कम उम्र में केन विलियमसन ने क्रिकेट से बहुत कुछ हासिल कर लिया है. उम्मीद है कि उनकी ये दमदार परफॉर्मेंस आगे भी जारी रहेगी.

First published: 8 August 2018, 10:44 IST
 
अगली कहानी