Home » क्रिकेट » Kapil Dev says virat kohli has change the fitness of team India, he is our hero like Jagmohan Dalmiy
 

कपिल ने बताया टीम इंडिया की ज़बरदस्त फिटनेस के पीछे है किसका हाथ

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 November 2017, 16:14 IST

भारत के पूर्व खिलाड़ी और कप्तान के तौर पर भारत को पहला विश्वकप दिलाने वाले कपिल देव ने विराट कोहली को हीरो बताया है. उन्होंने कहा कि विराट कोहली जगमोहन डालमिया की तरह हमारे लिए हीरो हैं.

1983 की टीम इंडिया के विश्व विजेता कप्तान ने कोलकाता में कहा, "आप हीरो और डालमिया के समान हो. आप चीजों को बदल सकते हैं. आपने मौजूदा टीम की फिटनेस में ऐसा किया है और यह ऐसी चीज है, जिस पर मुझे गर्व है." 

कोहली और पूरी भारतीय टीम की मौजूदगी में कपिल ने कहा, "सौरव (गांगुली) ने मुझसे मौजूदा टीम के बारे में बोलने को कहा, न कि सिर्फ डालमिया पर, विराट के कंधों पर खेल को आगे ले जाने की जिम्मेदारी है." इस मौके पर श्रीलंका क्रिकेट टीम भी मौजूद थी. कपिल देव ने कोलकाता में पहले जगमोहन डालमिया मेमोरियल लेक्चर में यह बात कही.

कपिल देव ने आगे कहा, "मैं जब क्रिकेट के बारे में बात करता हूं तो थोड़ा नर्वस महसूस करता हूं. मेरे हिसाब से डालमिया हीरो थे. एक (कोहली) हीरो मैदान पर है और एक मैदान के बाहर. हम क्रिकेट खिलाड़ी के तौर पर जो खेल का आनंद उठा रहे हैं, उसका कारण वो हैं."

डालमिया को याद करते हुए कपिल ने कहा "पिछले 50 वर्षो में विश्व में, वे सभी खेल प्रशासकों में सर्वश्रेष्ठ थे. हम हमेशा इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया की तरफ देखते थे. वे कहा करते थे कि हमें भी ऐसे भत्ते मिल सकते हैं. आपके पास पैसा होना बेहद जरूरी है. हमारे क्रिकेट खिलाड़ी कम से कम 10-15 साल तक खेलते हैं. हर कोई सचिन तेंदुलकर नहीं बनता. उन्होंने खेल के लिए जो किया, उसके कारण वह मेरे हीरो हैं."

कपिल ने आगे कहा, "पहले, उन्होंने मुझ पर ज्यादा प्रभाव नहीं छोड़ा. मैं उनसे लगातार मिलता रहा. हम ज्यादा अच्छे वक्ता नहीं थे, लेकिन कोई समझ नहीं सकता कि क्या सही है और क्या गलत. वह उन इंसानों में से थे जो जानते थे की कौन-सी बात कहां की जानी है." 

गौरतलब है कि डालमिया अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) और भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के अध्यक्ष रहे हैं. इस मौके पर कपिल के अलावा भारतीय टीम के एक और पूर्व कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन भी मौजूद थे.

First published: 15 November 2017, 16:14 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी