Home » क्रिकेट » kl Rahul becomes first indian batsman dismissed as hit wicket in t20i format, India vs Sri Lanka
 

Video: ये शर्मनाक रिकॉर्ड अपने नाम करने वाले पहले भारतीय बने केएल राहुल

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 March 2018, 10:06 IST

भारत और श्रीलंका के बीच खेला गया निदाहास ट्रॉफी का चौथा मैच भारत के नाम रहा. भले ही शुरूआत टीम इंडिया की खराब रही हो लेकिन दिनेश कार्तिक (39 नाबाद) और मनीष पांडे(42 नाबाद) ने काम को बखूबी अंजाम दिया और टीम को 6 विकेट से जीत दिला दी. इसके बाद टीम इंडिया ने इस ट्राई सिरीज के फाइनल में पहुंचने का दावा मजबूत कर लिया क्योंकि पॉइंट्स टेबल में टीम इंडिया पहले पायदान पर पहुंच गई है.

लेकिन इस सब के बीच श्रीलंका के प्रेमदासा स्टेडियम के मैदान पर ऐसा कुछ देखने को मिला जिसे केएल राहुल कभी याद नहीं रखना चाहेंगे. दरअसल, टीम इंडिया के तीन प्रमुख बल्लेबाज आउट हो गए थे इसके बाद रन बनाने का दारोमदार राहुल के कंधे पर आ गया था. यहां तक कि वह टीम को अच्छे स्कोर तक पहुंचाने के लिए पुरजोर कोशिश भी कर रहे थे. लेकिन विकेट पर टिककर खेलने की कोशिश में वह एक ऐसा काम कर बैठे कि उनके नाम अनचाहा और शर्मनाक रिकॉर्ड दर्ज हो गया. 

दरअसल, हुआ यूं कि श्रीलंका से मिले 153 रन का पीछा कर रही टीम इंडिया की पारी का दसवां ओवर प्रगति पर था. श्रीलंका की तरफ से जीवन मेंडिस गेंदबाजी कर रहे थे और स्ट्राइक पर थे केएल राहुल, जो स्टंप्स से सटकर खेल रहे थे. इस बीच जीवन मेंडिस की गेंद पर शॉट लगाने की जगह केएल राहुल थोड़े और पीछे गए और खुद स्टंप से टच हो गए. इसके बाद नियम के तहत अंपायर ने उन्हें हिट विकेट आउट दे दिया. तब तक केएल राहुल 17 गेंदों में एक चौके की मदद से 18 रन बना चुके थे.

हिट विकेट आउट होने के साथ ही केएल राहुल के नाम एक शर्मनाक रिकॉर्ड दर्ज हो गया. दरअसल, राहुल T20 फार्मेट में हिट विकेट होने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं. वहीं, सभी प्रारूपों में ऐसा करने वाले तीसरे भारतीय बल्लेबाज.

ये भी पढ़ेंः टीम इंडिया ने लिया हार का बदला, मनीष पांडे और दिनेश कार्तिक ने जिताया

उनसे पहले सिर्फ दो ही भारतीय बल्लेबाज इस तरह से अपना विकेट गंवाए थे. पहली बार लाला अमरनाथ,ने साल 1949 में टेस्ट मैच के दौरान हिट विकेट आउट होना का दर्जा प्राप्त किया था, जबकि उसके 46 साल बाद नयन मोंगिया एक एक दिवसीय मैच के दौरन हिट विकेट हुए थे.

First published: 13 March 2018, 10:03 IST
 
अगली कहानी