Home » क्रिकेट » Kl Rahul grabs 7 catch in Nottingham test, Rahul is 1st player who took 7 catches in England and make Test Cricket History
 

केएल राहुल ने बल्ले की जगह फील्डिंग से इंग्लैड को सिखाया सबक, बनाया ये वर्ल्ड रिकॉर्ड

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 August 2018, 10:08 IST

टीम इंडिया नॉटिंघम में खेले जा रहे तीसरे टेस्ट को जीतने से महज एक कदम दूर है. नॉटिंघम के ट्रेंट ब्रिज में खेले जा रहे पांच मैचों की सिरीज के तीसरे टेस्ट मैच में विराट ब्रिगेड की स्थिति काफी मजबूत है. टीम इंडिया को सिरीज में बने रहने के लिए सिर्फ एक विकेट की दरकार है.

आपको बता दें, ट्रेंट ब्रिज टेस्ट के चौथे दिन का खेल खत्म होने तक मेजबान इंग्लैंड ने 9 विकेट के नुकसान पर 311 रन बना लिए हैं. इस मैच की चौथी पारी में इंग्लैंड टीम इंडिया द्वारा खड़े किए गए 521 रन के लक्ष्य का पीछा कर रही है, जो कि मेजबान टीम के लिए आसान काम नहीं है.

इंग्लैंड ने स्टंप्स तक 102 ओवर खेलकर 311 रन बना लिए हैं और जीत के अंतर को कम कर दिया है. इस दौरान इंग्लैंड एक समय ऐसी स्थिति में थी कि वह इस मैच को बचा सकती है लेकिन टीम इंडिया के पेसर जसप्रीत बुमराह ने इंग्लैंड का खेल खराब कर दिया है.

बुमराह के हाथ में जैसे ही नई गेंद आई उन्होंने एक के बाद एक तीन विकेट चटका दिए और इंग्लैंड की कमर तोड़ दी लेकिन आधे घंटे अतिरिक्त खेलने के बाद भी भारतीय टीम को दो में एक ही विकेट मिला. लेकिन इसी मैच में टीम इंडिया के ओपनर केएल राहुल ने एक वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया.

केएल राहुल ने इंग्लैंड के खिलाफ वो काम कर दिखाया है, जो टेस्ट क्रिकेट के 141 साल के इतिहास में पहले कभी नहीं हुआ है. दरअसल, केएल राहुल बल्ले से तो नहीं लेकिन इंग्लैंड की धरती पर एक टेस्ट मैच में सर्वाधिक कैच लेने का विश्व रिकॉर्ड बना डाला है, जो अभी तक इंग्लैंड की सरजमीं पर किसी के नाम नहीं है.

नॉटिंघम में खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच में केएल राहुल ने अब तक दोनों पारियों में सात कैच पकड़ लिए हैं. इतने कैच एक मैच में और वो भी इंग्लैंड की सरजमीं पर केएल राहुल से पहले कोई भी क्रिकेटर नहीं नहीं पकड़ पाया है. हालांकि, बतौर विकेटकीपर इसी मैच में ऋषभ पंत ये कारनामा कर चुके हैं.

आपको बता दें, केएल राहुल ने इंग्लैंड की पहली पारी में चार कैच (एलिस्टर कुक, जोए रूट, बेन स्टोक्स और स्टुअर्ट ब्रॉड) पकड़े थे. वहीं, दूसरी पारी में फिर से केएल राहुल ने एलिस्टर कुक, जोए रूट और स्टुअर्ट ब्रॉड को अपनी मुट्ठी में कैद किया. राहुल ने इस मैच की पहली पारी में 23 और दूसरी पारी में 36 रन बनाए.

फिलहाल, इंग्लैंड की तरफ से आखिरी जोड़ी (आदिल राशिद 30 रन और जेम्स एंडरसन 8 रन) क्रीज पर है. इंग्लैंड को ये मैच जीतने के लिए 210 रनों की जरूरत है, जबकि टीम इंडिया को सिर्फ 1 विकेट चाहिए. वहीं, अगर इंग्लैंड को ये मैच बचाना है तो उसे पांचवे दिन के लगभग 90 ओवर खेलने होंगे.

First published: 22 August 2018, 10:08 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी