Home » क्रिकेट » KL Rahul might Become Team India Main Wicket Keeper and Rishabh Pant use as backup
 

केएल राहुल बने टीम इंडिया के मेन विकेटकीपर, ऋषभ पंत होंगे बैकअप!

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 January 2020, 15:11 IST

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन वनेड मैचों की सीरीज(India vs Australia ODI Series) के तीसरे और आखिरी मुकाबले में टीम इंडिया(Team India) ने कोई बदलाव नहीं किया था. यानि जो टीम राजकोट में खेली थी वहीं टीम बेंगलुरू में भी नजर आई. हालांकि राजकोट में टीम में एक बदलाव हुआ था क्योंकि पहले वनडे के दौरान टीम इंडिया के विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत(Rishabh Pant) चोटिल हुए थे. ऐसे में विराट कोहली(Virat Kohli) ने केएल राहुल(KL Rahul) से विकेटकीपिंग भी कराई और उन्हें नबंर पांच पर बल्लेबाजी के लिए भी भेजा.

उम्मीद थी कि तीसरे मुकाबले में केएल राहुल नंबर पांच पर ही बल्लेबाजी करने आने वाले थे लेकिन शिखर धवन(Shikhar Dhawan) के चोटिल होने के कारण वो ओपनिंग करने आए. हालांकि अब इसकी उम्मीद है कि आने वाले दिनों में केएल राहुल ही टीम इंडिया के मुख्य विकेटकीपर होंगे. जबकि ऋषभ पंत टीम के बैकअप विकेटकीपर होने वाले है.

 

विराट ने दिया द्रविड़ का उदाहरण

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीसरे मुकाबले(India vs Australia 3rd ODI) के बाद कप्तान विराट कोहली ने पत्रकारों से बात करते हुए केएल राहुल के बारे में कहा है कि द्रविड़(Rahul Dravid) का उदाहरण देते हुए कहा है कि जैस द्रविड़ टीम के लिए विकेटकीपिंग करते थे तो कप्तान के पास टीम में एक अतिरिक्त बल्लेबाज को टीम में शामिल करने का विकल्प रहता था वैसा ही केएल राहुल के साथ है. अगर राहुल विकेटकीपिंग करते हुए तो टीम में एक अतिरिक्त बल्लेबाज को शामिल किया जा सकता है.

विराट कोहली ने कहा, इससे हमें एक अतिरिक्त बल्लेबाज के साथ खेलने की आजादी मिलती है. टीम चुनने के वक्त यह एक बहुत बड़ा फैक्टर होता है. आप 2003 विश्व कप के दौरान राहुल द्रविड़ का उदाहरण ले सकते हैं जब उन्होंने विकेटकीपिंग करनी शुरू की थी. टीम का संतुलन ही ज्यादा बेहतर हो गया था और एक अतिरिक्त बल्लेबाज के साथ टीम खेल सकती थी.

विराट करेंगे एक तीर से दो शिकार

इतना ही नहीं अगर कप्तान कोहली केएल राहुल को लगातार नंबर पांच पर बल्लेबाजी करवाते हैं तो उससे टीम की तस्वीर काफी हद तक साफ हो जाएगी क्योंकि टीम के पास नंबर पांच का बल्लेबाज भी होगा और विकेटकीपर भी इससे विराट कोहली एक तीर से दो निशाने कर लेंगे. वहीं किसी भी परिस्थिति से निपटने के लिए केएल राहुल को नंबर चार और ओपनिंग पर भी भेजा जा सकता है. क्योंकि इससे पहले राहुन ने खुद को इन दोनों पोजिशन पर खुद को साबित किया है.

ऋषभ पंत थे फिट

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे मुकाबले से पहले ऋषभ पंत सही हो गए थे लेकिन फिर भी उन्हें टीम में शामिल नहीं किया गया. ऐसे में इस बात की उम्मीद बढ़ जाती है कि ऋषभ पंत जिन्हें धोनी के विकल्प के तौर पर देखा जा रहा था और जो टीम के मुख्य विकेटकीपर थे वो अब बैकअप के तौप पर इस्तेमाल किए जाएंगे जबकि केएल राहुल टीम के मुख्य विकेटकीपर होंगे.

रोहित शर्मा की बल्लेबाजी देख शोएब अख्तर ने उड़ाया ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों का मजाक

 

First published: 20 January 2020, 15:09 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी