Home » क्रिकेट » Kl Rahul Rishabh Pant took 14 catches in a Test Match and Rahul Pant Creates History to take 7-7 catch in Nottingham Test
 

केएल राहुल-ऋषभ पंत ने बदला टेस्ट क्रिकेट का 141 साल पुराना इतिहास, बनाया ये वर्ल्ड रिकॉर्ड

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 August 2018, 13:13 IST

टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज केएल राहुल और विकेट कीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने बल्ले से कुछ खास योगदान नहीं दिया है. लेकिन, केएल राहुल-ऋषभ पंत ने मिलकर टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में अपना नाम दर्ज कर लिया है. 100 साल से भी ज्यादा पुराने इस फॉर्मेट में टीम इंडिया के ये दो खिलाड़ी पहले नंबर पर हैं.

दरअसल, केएल राहुल-ऋषभ पंत ने नॉटिंघम टेस्ट में मिलकर 14 कैच पकड़े हैं. दोनों खिलाड़ियों ने अब तक 7-7 कैच अपनी मुट्ठी में किए हैं. केएल राहुल और ऋषभ पंत से पहले ये कारनामा किसी टीम ने नहीं किया है, जिसके खिलाड़ी ने एक ही मैच में सात-सात कैच पकड़े हों.

केएल राहुल और ऋषभ पंत पहले ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट के एक मैच में 7-7 कैच पकड़े हैं. इससे पहले केवल 5-5 कैच ही एक टीम के दो खिलाड़ी पकड़ पाए थे. इतना ही नहीं केएल राहुल ने इंग्लैंड के खिलाफ एक मैच में सबसे ज्यादा कैच लेने का वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है.

ये भी पढ़ेंः केएल राहुल ने बल्ले की जगह फील्डिंग से इंग्लैड को सिखाया सबक, बनाया ये वर्ल्ड रिकॉर्ड

उधर, डेब्यू टेस्ट खेल रहे ऋषभ पंत ने भी ऐसा ही एक कारनामा किया है. दरअसल, ऋषभ पंत डेब्यू टेस्ट मैच की एक पारी में 5 कैच और एक मैच में सात कैच लेने वाले पहले भारतीय ही नहीं बल्कि दुनिया के पहले विकेटकीपर बन गए हैं. उनसे पहले ये कारनामा सिर्फ भारतीय विकेटकीपर ही कर पाए हैं लेकिन सिर्फ 5 कैचों के साथ. 

ऐसे में कह सकते हैं कि भले ही ऋषभ पंत और केएल राहुल ने बल्ले से कुछ खास कमाल नहीं दिखाया हो लेकिन फील्डिंग में इन दोनों का अहम योगदान देखने को मिला है. हालांकि, इस बीच एक कैच के लिए केएल राहुल को विवादों से भी जूझना पड़ा था लेकिन वो गलती अंपायर की थी.

ये भी पढ़ेंः खराब फॉर्म ही नहीं इस वजह से भी चौथे टेस्ट मैच से बाहर हो सकता है ये सलामी बल्लेबाज

फिलहाल, नॉटिंघम में खेले जा रहे पांच मैचों की सिरीज के तीसरे टेस्ट मैच में टीम इंडिया की पकड़ मजबूत है. भारत को ये टेस्ट मैच जीतने के लिए एक विकेट की जरूरत है. इस मैच को जीतने के साथ टीम इंडिया इस सिरीज में बनी रहेगी लेकिन 1-2 से पिछड़ी हुई रहेगी.

First published: 22 August 2018, 13:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी