Home » क्रिकेट » KL Rahul takes stunning catch and break all the record of taking Catch by a player in Test Series in England
 

बल्लेबाजी में फ्लॉप केएल राहुल ने 'जादुई' कैच पकड़कर बनाया नया वर्ल्ड रिकॉर्ड

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 September 2018, 15:16 IST

इंग्लैंड के खिलाफ उन्हीं की सरजमीं पर खेली जा रही पांच मैचों की टेस्ट सिरीज के आखिरी मुकाबले में भी टीम इंडिया का हालत खस्ता है. लंदन के ओवल में खेले जा रहे आखिरी टेस्ट के दूसरे दिन टीम इंडिया के गेंदबाज़ों ने और फिर बल्लेबाज़ों ने भारतीय प्रशंसकों को काफी निराश किया. लेकिन टीम इंडिया में एक ऐसा खिलाड़ी भी था जिसने एक हैरतअंगेज कैच पकड़कर इंग्लैंड की सरजमीं पर एक वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया.

दरअसल, टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज केएल राहुल अब तक पूरी सिरीज में बल्ले से फ्लॉप साबित हुए हैं. यहां तक कि लंदन में जारी आखिरी टेस्ट में भी केएल राहुल 37 रन बनाकर आउट हो गए हैं. लेकिन इससे पहले फील्डिंग करते हुए केएल राहुल ने एक शानदार कैच पकड़ा औक इंग्लैंड को बड़े स्कोर की तरफ जाने से रोक दिया. इसी कैच के साथ केएल राहुल ने इंग्लैंड की सरजमीं पर सबसे ज्यादा कैच(एक सिरीज में) पकड़ने का कारनामा कर दिया. 

ये भी पढ़ेंः Video: जब रन लेते हुए केएल राहुल के पैर से जूता निकलकर दूर गिरा और फिर बेन स्टोक्स ने...

खेल के दूसरे दिन केएल राहुल ने उल्टी दौड़ लगाते हुए मिड ऑन पर स्टुअर्ट ब्रॉड का ऐसा कैच पकड़ा, जिसकी उम्मीद बहुत कम लोगों को थी. केएल राहुल ने रवींद्र जड़ेजा की गेंद पर ये कैच पकड़ा था, इसी के साथ केएल राहुल ने इंग्लैंड की धरती पर एक टेस्ट सिरीज में 13वां कैच पकड़कर 67 साल पुराने रिकॉर्ड को धवस्त कर दिया. 

केएल राहुल से पहले इंग्लैंड की सरजमीं पर ये कारनामा साउथ अफ्रीका के जॉन इकिन ने किया था. जॉन ने इंग्लैंड के ही खिलाफ इंग्लैंड की धरती पर एक सिरीज में सबसे ज्यादा 12 कैच पकड़े थे. ये साल था 1951. इसके बाद अब ये पहला मौका है जब किसी खिलाड़ी ने इंग्लैंड में खेली गई इस टेस्ट सिरीज में इतने कैच पकड़े हैं.

ये भी पढ़ेंः सचिन तेंदुलकर ने आज ही के दिन वनडे में अजेय वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने की पहली सीढ़ी चढ़ी थी...

सलामी बल्लेबाज और बेहतरीन फील्डर केएल राहुल ने इंग्लैंड की सरज़मीं पर 13 कैच पकड़ने के साथ-साथ एक सिरीज में सबसे ज्यादा कैच पकड़ने के वर्ल्ड रिकॉर्ड की भी बराबरी कर ली है. केएल राहुल से पहले राहुल द्रविड़ ने साल 2004-05 में बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में 13 कैच पकड़कर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया था.

देखें केएल राहुल द्वारा लिए गए कैच का वीडियो

First published: 9 September 2018, 15:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी