Home » क्रिकेट » kohli and company can win the third test match against south africa at johannesburg, india vs south africa 3rd test unique record in favour
 

IND Vs SA: टीम इंडिया के लिए खुशखबरी, जीत सकती है तीसरा टेस्ट मैच

कैच ब्यूरो | Updated on: 24 January 2018, 10:52 IST

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन मैचों की सीरीज का तीसरा टेस्ट मैच आज से जोहान्सबर्ग के वांडरर्स मैदान पर खेला जाना है. तीसरे टेस्ट मैच से पहले भारतीय टीम के लिए खुशखबरी है. भारतीय टीम अपना तीसरा मैच जीत सकती है क्योंकि भारतीय टीम के साथ जोहान्सबर्ग से एक ऐसा रिकॉर्ड जुड़ा है जो भारतीय टीम के लिए जीत ला सकता है.

केपटाउन और सेंचुरियन टेस्ट में हार से निराश टीम इंडिया के लिए ये रिकॉर्ड किसी खुशखबरी से कम नहीं है. दक्षिण अफ्रीकी दौरे पर जो भी टीम आई है वो इस मैदान पर कभी ना कभी हारी है, लेकिन टीम इंडिया ने इस मैदान पर आज तक कोई टेस्ट नहीं गंवाया है.

 

1992 से लेकर 2013 के बीच टीम इंडिया ने इस मैदान पर चार टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें से तीन ड्रॉ पर छूटे. जबकि एक टेस्ट में टीम इंडिया ने ऐतिहासिक 123 रनों से जीत दर्ज की थी.

1992 में मोहम्मद अजहरुद्दीन, 1997 में सचिन तेंदुलकर, 2006 में राहुल द्रविड़ और 2013 में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में भारत ने जोहांसबर्ग में टेस्ट खेले हैं. द्रविड़ की कप्तानी में टीम ने ऐतिहासिक जीत दर्ज की थी. एस श्रीसंत ने इस मैच में आठ विकेट झटके थे और मैन ऑफ द मैच चुने गए थे. जोहांसबर्ग में भारत ने अपना आखिरी टेस्ट 2013 में खेला था. इस मैच में विराट कोहली और चेतेश्वर पुजारा के बल्ले से सेंचुरी निकली थी.

 

25 साल के इतिहास में टीम इंडिया दक्षिण अफ्रीका में कोई सीरीज नहीं जीत सकी है और महज एक बार सीरीज ड्रॉ कराई है. विराट एंड कंपनी से उम्मीद की जा रही थी कि इस बार वो इस रिकॉर्ड में सुधार करेंगे, लेकिन दोनों मैचों में बल्लेबाजों और फील्डरों ने टीम इंडिया को निराश किया.

भारतीय टीम केपटाउन और सेंचुरियन में खेले गये पहले दो टेस्ट मैचों को क्रम से 72 और 135 रन से हार कर पहले ही सीरीज गंवा चुकी है. जहां एक तरफ साउथ अफ्रीका पहले दोनों मैच जीतकर उत्साह से भरी हुई है वहीं टीम इंडिया की कोशिश खुद को वाइटवॉश से बचाना है. ऐसे में तीसरा टेस्ट भारत के लिए किसी सम्मान की लड़ाई से कम नहीं होगा.

First published: 24 January 2018, 10:33 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी