Home » क्रिकेट » kohli break jayasuriya record now the legend is ahead, ind vs sa kingsmead durban team india
 

IND Vs SA: कप्तान के तौर पर कोहली ने तोड़ा इस दिग्गज का रिकॉर्ड, जानिए कौन है आगे

कैच ब्यूरो | Updated on: 2 February 2018, 9:51 IST

भारत ने किंग्समीड स्टेडियम में खेले गए पहले वनडे मैच में दक्षिण अफ्रीका को छह विकेट से परास्त कर दिया. इसी के साथ मेहमान टीम ने छह वनडे मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली है. इस मैच में भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने 112 रन की शानदार पारी खेलकर टीम इंडिया को जीत दिलाई. इसी के साथ कोहली के कप्तान के तौर पर शतक लगाने के मामले में श्रीलंका के दिग्गज जयसूर्या का रिकॉर्ड तोड़ दिया है.

विराट कोहली अंतरराष्ट्रीय वनडे क्रिकेट में बतौर कप्तान शतक लगाने के मामले में जयसूर्या से आगे निकल गए हैं. जयसूर्या ने बतौर कप्तान 10 शतक लगाए थे, वहीं कोहली अभी तक 11 शतक लगा चुके हैं और उन्होंने सौरव गांगुली की बराबरी कर ली है.

 

लेकिन अभी कप्तान के तौर पर रिकॉर्ड बनाने के लिए कोहली को 12 और शतक लगाने होंगे. क्योंकि एक कप्तान के तौर पर ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज रिकी पोंटिंग इस मामले में सबसे ज्यादा 22 शतक लगा चुके हैं. इनके अलावा साउथ अफ्रीका के एबी डीविलियर्स बतौर कप्तान 13 शतक लगा चुके हैं.

इससे पहले भारतीय क्रिकेट टीम ने साउथ अफ्रीका को डरबन में हुए पहले वनडे मैच में 6 विकटों से हराकर 6 मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली. साउथ अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत के सामने 270 रनों का लक्ष्य रखा. जवाब में उतरी विराट एंड कंपनी ने 45.3 ओवर में ही लक्ष्य का पीछा कर लिया.

 

जीत के बाद भारतीय कप्तान विराट कोहली ने कहा कि हम तीसरे टेस्ट में मिली जीत की लय बरकरार रखना चाहते थे. कोहली ने कहा, ‘‘यह जीत विशेष है. श्रृंखला का पहला मैच महत्वपूर्ण होता है. हम टेस्ट मैच की जीत की लय को यह बरकरार रखना चाहते थे और जब हमने उन्हें इस पिच पर 270 रन से कम पर रोका तो हम खुश थे.’’

First published: 2 February 2018, 9:50 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी