Home » क्रिकेट » Kuldeep Yadav Create History First took 100 wickets in 58 matches
 

कुलदीप यादव ने रचा इतिहास, बने सबसे तेज 100 विकेट लेने वाले भारतीय स्पिन गेंदबाज

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 January 2020, 12:19 IST

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज के दूसरे मुकाबला जो राजकोट में खेला गया था उसमें टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को 36 रनों से हरा दिया है. इसी के साथ ही सीरीज 1-1 से बराबरी पर आ गई है. दोनों देशों के बीच सीरीज का आखिरी मुकाबला रविवार 19 जनवरी को खेला जाना है. इस मुकाबले में जो टीम जीत दर्ज करेगी सीरीज उसने नाम होगी.

बात अगर राजकोच में हुए दूसरे मुकाबले की करें तो टीम इंडिया को जीत दिलाने में सबसे बड़ा हाथ कुलदीप यादव का रहा. कुलदीप यादव जो ऑस्ट्रेलिया की पारी का 38वां ओवर फेंकने आए थे उन्होंने इस ओवर में दो बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखाई. कुलदीप यादव ने पहले कैरी को आउट किया फिर उसी ओवर में स्मिथ को 98 रनों के स्कोर पर पवेलियन की राह दिखाई. स्मिथ उस समय काफी मजबूत नजर आ रहे थे ऐसे में अगर वो क्रीज पर खड़े रहते तो टीम इंडिया यह मुकाबला गंवा सकती थी.

कुलदीप यादव ने इस मुकाबले में टीम इंडिया को जीत तो दिलाई है बल्कि एक इतिहास भी रच दिया है. कुलदीप यादव ने इस मुकाबले में अपने 100 विकेट पूरे कर लिए है. कुलदीप ने यह कारनाम अपने 58वें मुकाबले में किया है. ऐसे में वो टीम इंडिया के लिए सबसे तेज 100 विकेट लेने वाले स्पिन गेंदबाज बन गए है.  

बात अगर वनडे में सबसे तेज 100 विकेट लेने वाले गेंदबाज की करें तो इस सूची में सबसे पहले नाम मोहम्मद शमी का है. मोहम्मद शमी ने 56 मैचों में 100 विकेट हासिल किए है.  जबकि इस सूची में दूसरे पायदान पर जसप्रीत बुमराह है हैं जिन्होंने 57 मैचों में यह कारनामा किया है. जबकि कुलदीप यादव तीसरे पायदान पर आ गए है. कुलदीप यादव ने 58 मुकाबलों में अपने 100 विकेट पूरे कर लिए है.

 टीम इंडिया की सबसे बड़ी मुश्किल हुई हल, ऋषभ पंत और धोनी के लिए रास्ते हुए बंद!

 

First published: 18 January 2020, 12:19 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी