Home » क्रिकेट » Kuldeep Yadav Creates two world records in single match of T20 International against England take 5 wickets include consecutive 2 stumps by
 

कुलदीप यादव ने एक ही मैच में बनाए दो वर्ल्ड रिकार्ड, धोनी ने ऐसे किया सहयोग

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 July 2018, 11:33 IST
(ICC Tweet)

टीम इंडिया और विराट कोहली के लिए ट्रंप कार्ड साबित हो रहे चाइनामैन गेंदबाद कुलदीप यादव ने एक ही मैच में दो वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए हैं. वो कुलदीप यादव ही थे जिन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ पहले T20 मैच में 200 रन बनने से बचा लिए और दो रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए.

दरअसल, इस T20 मैच में कलाई के 'जादूगर' कुलदीप यादव ने अपने T20 करियर की बेस्ट परफॉर्मेंस देते हुए 24 रन देकर पांच विकेट चटकाए. कुलदीप यादव की घातक गेंदबाजी की आगे अंग्रेज घुटने टेकने पर मजबूर हो गए. इस तरह इंग्लैंड की टीम निर्धारित 20 ओवरों में 8 विकेट पर 159 रन ही बना पाई.

ये भी पढ़ेंः केएल राहुल ने T20 में ठोकी दूसरी सेंचुरी और अपने नाम किया ये ऐतिहासिक रिकॉर्ड

160 रन का लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम के तीसरे नंबर पर उतरे केएल राहुल ने T20 करियर का दूसरा शतक (नाबाद 101 रन, 54 गेंदों में) ठोक कर टीम इंडिया को 8 विकेट से जीत दिला दी. हालांकि, इस मैच को पलटने का श्रेय केएल राहुल को नहीं कुलदीप यादव को जाता है.

दरअसल, मंगलवार की रात मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान पर खेले गए पहले T20 मैच की इंग्लैंड की पारी के 14वें ओवर में विकेट के पीछे एमएस धोनी ने कुलदीप यादव के साथ ऐसी 'जुगलबंदी' दिखाई कि एक साथ दो वर्ल्ड रिकॉर्ड बन गए. यहां तक कि एक रिकॉर्ड एमएस धोनी ने भी बना दिया.

ये भी पढ़ेंः धोनी ने T20 में बनाया नया वर्ल्ड रिकार्ड, विकेट के पीछे ये कारनामा करने वाले बने पहले खिलाड़ी

पहला वर्ल्ड रिकॉर्ड ये कि कुलदीप यादव ने लगातार दो बल्लेबाजों (जॉनी बेयरस्टो और जो रूट) को स्टंप्स आउट कराया, जो T20 में पहली बार हुआ है. वहीं, दूसरे वर्ल्ड रिकॉर्ड की बात करें तो कुलदीप यादव ने इस मुकाबले में 5 विकेट चटकाए जो किसी भी कलाई गेंदबाज का बेस्ट है.

First published: 4 July 2018, 11:33 IST
 
अगली कहानी