Home » क्रिकेट » Kuldeep Yadav First Indian to take two hat tricks in International Match
 

कुलदीप यादव ने हासिल किया बड़ा मुकाम, वनडे क्रिकेट में बड़ा कारनामा करने वाले पहले भारतीय

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 December 2019, 21:56 IST

भारत और वेस्टइंडीज के बीच विशाखापट्टनम में तीन मैचों की सीरीज के दूसरे मुकाबले(India vs West Indies ODi Series) में चाइनामैन कुलदीप यादव(Kuldeep Yadav) ने बड़ा मुकाम हासिल किया है. कुलदीप ने वेस्टइंडीज के खिलाफ हैट्रिक ली है. ऐसा करते ही कुलदीप ऐसे पहले भारतीय क्रिकेटर बन गए हैं जिसने वनडे में दो बार हैट्रिक ली हो. कुलदीप यादव ने इससे पहले ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हैट्रिक ली थी.

भारत और वेस्टइंडीज के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज के दूसरे मुकाबले में वेस्टइंडीज की पारी के 33 ओवर के दौरान कुलदीप यादव ने यह कारनामा किया है. कुलदीप यादव ने होप, जेसन होल्डर और जोसफ को पवेलियन की राह दिखाई. इसके साथ ही कुलदीप पहले क्रिकेट भारतीय क्रिकेटर भी हैं जिन्होंने इंटरनेशनल मुकाबले में दो हैट्रिक ली हो.

साल 2019 में चार भारतीय क्रिकेटर ने इंटरनेशनल इंटरनेशनल मुकाबलों में हैट्रिक ली है. जसप्रीत बुमराह ने इस साल टेस्ट क्रिकेट में हैट्रिक ली है. मोहम्मद शमी और कुलदीप यादव ने वनडे में जबकि दीपक चाहर ने लगातार तीन गेंदों में 3 विकेट T20 मैच में चटकाए हैं.

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार हैट्रिक लेने का रिकॉर्ड श्रीलंका के दिग्गज गेंदबाज लसिथ मलिंगा के नाम है. मलिंगा ने इंटरनेशनल क्रिकेट में तीन बार हैट्रिक ली है. वहीं पाकिस्‍तान के वसीम अकरम और सकलैन मुश्‍ताक इंटरनेशनल मुकाबले में 2 बार हैट्रिक ली है वहीं इस सूची में श्रीलंका के चामिंडा वास और न्‍यूजीलैंड ट्रेंट बॉल्‍ट का भी नाम है कुलदीप यादव अब इन दिग्गजों के साथ इस सूची में शामिल हो गए हैं.

साल 2019 से पहले तक भारतीय गेंदबाजों ने इंटरनेशनल क्रिकेट में 5 हैट्रिक ली थी साल 1987 में सबसे पहले यह कारनामा हुआ था जो विश्व कप के मुकाबले में चेतन शर्मा ने करके दिखाया था उसके बाद कपिल देव, हरभजन ससिंह, रफान पठान और कुलदीप यादव ने इंटरनेशनल मुकाबले में भारत के लिए हैट्रिक ली थी.

साल 2013 से लगातार ये बड़ा कारनामा करने वाले बल्लेबाज हैं रोहित शर्मा, कोई बल्लेबाज नहीं कर पाया ऐसा

First published: 18 December 2019, 21:49 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी