Home » क्रिकेट » Kuldeep Yadav takes 16 wickets creates history of T20 to take most wickets as wrist or leg spinner
 

कुलदीप यादव ने T20 में वो कारनामा कर दिखाया जो दुनिया के धुरंधर स्पिनर भी नहीं कर पाए

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 June 2018, 15:53 IST

बुधवार की रात आयरलैंड के खिलाफ खेले गए डबलिन T20 मैच को टीम इंडिया 76 रनों के बड़े अंतर से जीतकर दो मैचों की सिरीज में 1-0 से आगे निकल गई. इस मुकाबले में आयरलैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी चुनी लेकिन भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाजों ने आयरलैंड की कमर तोड़ दी.

भारत ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए निर्धारित 20 ओवरों में 5 विकेट खोकर 208 रन बनाए. इस पारी में रोहित शर्मा 97 रन बनाकर आउट हुए तो वहीं शिखर धवन 74 रन बनाकर पहले विकेट के रूप में चलते बने. इसके अलावा रोहित अपना तीसरा T20 शतक भी लगाने से चूक गए.

वहीं, जब आयरलैंड 209 रनों के लक्ष्य पा पीछा करने उतरी तो टीम को 132 रन पर समेटने में स्पिनर कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल का खासा योगदान रहा. कुलदीप यादव की बेहतरीन गेंदबाज़ी की बदौलत टीम इंडिया ने इस मैच को बड़े अंतर से जीत लिया और 100वां T20 मैच अपने नाम किया.

ये भी पढ़ेंः टीम इंडिया ने खेला T20 का 100वां मैच, धोनी ने इतने मैच खेलकर रच दिया इतिहास

इस मैच में कुलदीप यादव ने अपने कोटे के 4 ओवर फेंके. इस पिच से कुलदीप यादव को मदद मिली और उन्होंने सिर्फ 21 रन खर्चे. साथ ही 4 अहम विकेट चटकाए. इसी के साथ कुलदीप यादव के नाम अंतरराष्ट्रीय T20 क्रिकेट का एक ऐसा रिकॉर्ड दर्ज हो गया जो अब तक दुनिया का कोई गेंदबाज़ नहीं कर पाया है.

दरअसल, कुलदीप यादव अंतरराष्ट्रीय T20 क्रिकेट में सबसे अधिक विकेट लेने वाले बाएं हाथ के रिस्ट स्पिनर(कलाई गेंदबाज) बन गए हैं. बुधवार को खेले गए मैच में मिले 4 विकेटों के बाद कुलदीप यादव के नाम T20 क्रिकेट में 16 विकेट दर्ज हो गए हैं.

ये भी पढ़ेंः VIDEO: जब खुन्नस में हार्दिक ने मारा धोनी का हेलीकॉप्टर शॉट और मैदान में छाया सन्नाटा

आपको बता दें इससे पहले ये रिकॉर्ड साउथ अफ्रीका के माइकल रिपोन के नाम था. रिपोन ने अपनी कलाई के जादू से T20 में 15 विकेट चटकाए हैं. लेकिन बुधवार की रात कुलदीप यादव ने उनका रिकॉर्ड तोड़ दिया और ये विश्व रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया.

First published: 28 June 2018, 15:45 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी