Home » क्रिकेट » Lal Chand Rajput Applied for team Indian Coach
 

जिसने टीम इंडिया को बनाया था टी20 चैंपियन! उसने किया कोच के लिए आवेदन, रवि शास्त्री की होगी छुट्टी?

कैच ब्यूरो | Updated on: 31 July 2019, 18:11 IST

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व सलामी बल्लेबाज लालचंद राजपूत ने भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य कोच के लिए आवेदन किया है. वहीं ऑल राउंडर खिलाड़ी  रॉबिन सिंह  ने भी सहयोगी स्टॉफ के लिए अपनी दावेदारी पेश की है. बता दें, टीम इंडिया के हेड कोच रवि शास्त्री और स्पोर्ट स्टाफ का कार्यकाल विश्व कप के पहले ही समाप्त हो गया था.

हालांकि विश्व कप और भारत के वेस्टइंडीज दौरे को ध्यान में रखते हुए बीसीसीआई ने रवि शास्त्री और स्पोर्ट स्टाफ कार्यकाल में बढ़ोतरी की थी. वहीं विश्व कप के बाद बीसीसीआई ने कोच पद के साथ साथ सहयोगी स्टाफ के लिए भी आवेदन मांगाए थे. मीडिया रिपोर्ट की माने तो इन दोनों ने ही आखिरी दिन आवेदन किया है.

लालचंद राजपूत बेंगलुरू से सर्टिफाइड लेवल 3 कोच हैं. वहीं साल 2007 में पहली बार आईसीसी ने जब टी20 विश्व कप का आयोजन किया था, उस दौरान लालचंद टीम इंडिया के मैनेजर थे. लालचंद राजपूत,  रॉबिन सिंह ,वेंकटेश प्रसाद की तिकड़ी साल 2007-2008 तक टीम इंडिया के साथ थी.

 

ग्रेग चैपल इस दौरान टीम इंडिया के कोच थे जिनका कार्यकाल विवादों में रहा था. साल 2007 में बीसीसीआई ने उनका कार्यकाल नहीं बढ़ाया था. टीम बिना कोच के ही टी20 विश्व कप खेलने गई थी जिसमें उसे जीत दर्ज की. वहीं मीडिया रिपोर्ट की माने तो अब इन तीनों पूर्व खिलाड़ियों ने एक बार फिर विभिन्न पदों के लिए आवेदन किया है.

लालचंद राजपूत इससे पहले ज़िम्बाब्वे क्रिकेट टीम के कोच थे, हालांकि आईसीसी ने ज़िम्बाब्वे क्रिकेट बोर्ड को राजनीतिक हस्तक्षेप के चलते सस्पेंड कर दिया था. ज़िम्बाब्वे टीम के कोच से पहले लालचंद अफ़गानिस्तान क्रिकेट बोर्ड के कोच थे, उनकी मेहनत के कारण ही अफ़गानिस्तान को टेस्ट क्रिकेट खेलने का तमगा मिला था.

वहीं टीम इंडिया के कोच पद के लिए आवेदन करने के बाद लालचंद ने मीडिया से कहा,'मुझे विभिन्न स्तरों पर 20 साल तक कोचिंग अनुभव है. 'मैं ऐसी टीम इंडिया का कोच बनकर गर्व महसूस करूंगा जिसमें काफी टैलेंट है. इसे बस सही दिशा दिए जाने की जरूरत है. मैं अकेला भारतीय कोच हूं जिसने ज़िम्बाब्वे और अफग़ानिस्तान जैसी अंतरराष्ट्रीय टीमों को कोचिंग दी है.' 

संजय मांजरेकर को लगा बड़ा झटका, इन खिलाड़ियों के खिलाफ बोलना पड़ा भारी?

बीसीसीआई का बड़ा फैसला, प्रतिबंधित पदार्थ लेने के कारण इस क्रिकेटर पर लगाया 8 महीने का बैन

First published: 31 July 2019, 18:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी