Home » क्रिकेट » Liam Plunkett expresses disappointment over white-ball contract snub
 

जिसने इंग्लैंड को बनाया चैंपियन, 4 साल तक लिए सबसे ज्यादा विकेट, बोर्ड ने उसी को दिया 'धोखा'

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 September 2019, 20:35 IST

विश्व कप के 12वें संस्करण के फाइनल मुकाबले में इंग्लैंड के तेज गेंदबाज लियाम प्‍लेंकेट ने तीन विकेट झटके थे. लियाम प्‍लेंकेट ने इंग्लैंड को फाइनल मुकाबला जीतवाने में काफी अहम भूमिका निभाई थी. क्योंकि फाइनल मुकाबले में उन्होंने न्यूजीलैंड के कप्तान केन को पवेलियन की राह दिखाई थी. केन ने पूरे विश्व कप में काफी अच्छी बल्लेबाजी की थी.

इंग्लैंड क्रिकेट इतिहास में इससे पहले कभी चैंपियन नहीं बना था. अगर केन फाइनल मुकाबले में क्रीज पर कुछ देर और ठहरते तो शायद मुकाबले का नजीता कुछ और ही होता.  लेकिन उसी गेंदबाज के साथ इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड ने 'धोखा' किया है.लेकिन उसी गेंदबाज के साथ इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड ने 'धोखा' किया है. इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड ने हाल ही में खिलाड़ियों के कॉन्‍ट्रेक्‍ट का ऐलान किया है जिसमें एक रणनीति के तहत लियाम प्‍लेंकेट को टीम का हिस्सा नहीं बनाया गया है.


साल 2015 में विश्व कप हारने के बाद से ही इंग्लैड टीम ने साल 2019 के विश्व कप के लिए तैयारी शुरू कर दी थी. विश्व कप के 12वें संस्करण का आयोजन इंग्लैंड में होना था, बोर्ड को यह बात पता थी. बोर्ड ने टीम को मजबूत बनाने के लिए कोई कोर कसर नहीं छोडी़ , फिर वो चाहे नियमों में बदलाव करके जोफ्रा आर्चर को टीम को शामिल ही क्यों ना करना हो.

विश्व कप के 11वें संस्करण से लेकर 12वें संस्करण तक इंग्लैंड ने किसी भी टीम से ज्यादा वनडे मुकाबले में 300 से अधिक का स्कोर किया. इस दौरान इंग्लैंड ने काफी मुकाबले भी जीते. इंग्लैंड को इन मुकाबलों में जीत दिलाने का एक जिम्मा लियाम प्‍लेंकेट ने भी उठाया. जिन्होंने इस दौरान किसी भी इंग्लैंड के तेज गेंदबाज से सबसे ज्यादा विकेट झटके.

लियाम प्‍लेंकेट ने इस दौरान कुल 96 बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखाई. लेकिन अब उन्हें आगे कॉन्‍ट्रेक्‍ट नहीं मिला है जिस पर उन्होंने नाराजगी जताई है.

लियाम प्‍लेंकेट ने ट्विट किया,'निराशा तो बहुत छोटी सी बात है.' एक अन्य ट्विट में उन्होंने लिखा,'मैं उनके लिए खुश हूं जिन्‍हें कॉन्‍ट्रेक्‍ट मिला. मैं किसी पर निशाना नहीं साध रहा. बस निराश हूं क्‍योंकि मुझे कॉन्‍ट्रेक्‍ट नहीं मिला.'

दरअसल, इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड को लगता है कि 34 साल प्‍लेंकेट अगले टी20 विश्व कप तक उतने कारगर साबित नहीं होंगे. जबकि साल 2023 में होने वाले विश्व तक उनका खेलना नामुकिन सा है. बोर्ड के निदेशक ने एश्‍ले जाइल्‍स ने लियाम प्‍लेंकेट के बारे में कहा,'उन्‍होंने सफेद गेंद से कमाल का प्रदर्शन किया है. लेकिन वे टीम की आगामी योजनाओं में फिट नहीं हो रहे. उनकी स्‍पीड हाल के दिनों में कम हो गई है और टीम नए गेंदबाजों पर ध्‍यान दे रही है. इनमें टॉम कर्रन और साकिब महमूद के नाम शामिल हैं. महमूद को अगले सप्‍ताह न्‍यूजीलैंड दौरे के लिए इंग्‍लैंड टीम में चुना जा सकता है.'

बता दें, लियाम प्‍लेंकेट एक लौते ऐसे खिलाड़ी नहीं है जिन्हें कॉन्‍ट्रेक्‍ट ना मिला है. इस लिस्ट में और भी कई खिलाड़ियों के नाम शामिल है.

Video: एक हाथ में थी दो बियर, दूसरे हाथ से लिया शानदार कैच, फिर जो हुआ उसे देखकर निकल पड़ेगी आपकी हंसी

First published: 21 September 2019, 20:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी