Home » क्रिकेट » List of Indian cricketers' to tie nuptial knots in 2016
 

साल 2016: खिलाड़ियोंं के जीवन में सात फेरों की बहार लाया यह साल

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 December 2016, 16:27 IST
(पत्रिका)

भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज वरुण एरोन ने स्कूल के समय की दोस्त रागिनी से 1 फरवरी को जमशेदपुर कोर्ट में शादी की. कोर्ट मैरिज के एक दिन बाद वरुण और रागिनी ने जमशेदपुर के बिष्टुपुर सेंट मेरी चर्च में क्रिश्चियन रीतिरिवाज से शादी की. 

झारखंड के रहने वाले वरुण आरोन और रागिनी जमशेदपुर के लोयोला स्कूल में साथ पढ़े हैं. रागिनी का परिवार जमशेदपुर में ही रहता है. रागिनी ने मुंबई में जेवियर्स कॉलेज से साइकोलॉजी में मास्टर की पढ़ाई की है

टीम इंडिया के ऑलराउंडर इरफान पठान ने इसी साल 4 फरवरी को सऊदी अरब के जेद्दा में 21 साल की एक मॉडल सफा बेग से निकाह किया.

पठान और सफा एक-दूसरे को पिछले दो सालों से जानते थे. दोनों की मुलाकात दो साल पहले दुबई में हुई थी. सफा मूलरूप से हैदराबाद की रहने वाली हैं और एक पीआर फार्म में काम भी करती हैं.

भारतीय तेज गेंदबाज और मुंबई इंडियन की ओर से खेलने वाले धवल कुलकर्णी 3 मार्च 2016 को शादी के बंधन में बंध गए. उन्होंने एक प्राइवेट समारोह में फैशन डिजाइनर श्रद्धा खरपुदे के साथ सात फेरे लिए. धवल की शादी में टीम इंडिया के दिग्गज सचिन तेंदुलकर अपनी पत्नी अंजलि के साथ मौजूद रहे. धवल 4 साल पहले एक दोस्त के जरिए श्रद्धा से मिले थे जिसके बाद दोनों एक दूसरे से प्यार हो गया.

धवल कुलकर्णी की शादी के दिन ही भारतीय क्रिकेट टीम के दाएं हाथ के बल्लेबाज रॉबिन उथप्पा भी शादी के बंधन में बंध गए. 3 मार्च को बेंगलुरु में क्रिश्चियन रीति-रिवाज से उन्होंने अपनी गर्लफ्रैंड शीतल गौतम से शादी कर ली. शीतल भारत की टेनिस खिलाड़ी रह चुकी हैं. उथप्पा ने पिछले साल 13 नवंबर को शीतल से सगाई की थी.

भारतीय क्रिकेटर मोहित शर्मा ने 8 मार्च को दिल्ली के लीला पैलेस में अपनी गर्लफ्रेंड श्वेता के साथ सात फेरे लिए. श्वेता मूल रुप से कोलकाता की रहने वाली हैं. फरीदाबाद के रहने वाले मोहित का श्वेता के साथ पिछले तीन साल से अफेयर चल रहा था. श्वेता कोलकाता में होटल मैनेजमेंट की पढ़ाई कर रही हैं.

इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में अपनी स्पिन गेंदबाजी से कमाल करने वाले रविंद्र जडेजा ने इस साल 17 अप्रैल को गुजरात के राजकोट में रीवा सोलंकी के साथ विवाह बंधन में बंध गए. इससे कुछ 2 महीने पहले 5 फरवरी 2016 को ही रवींद्र जडेजा और रीवा सोलंकी की सगाई हुई थी.

25 साल की रीवा राजकोट की रहने वाली हैं. राजकोट के आत्मीय इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से रीवा ने मैकेनिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है और पिछले कुछ महीनों से दिल्ली में रहकर यूपीएससी की तैयारी कर रही हैं.

सिक्सर किंग युवराज सिंह की शादी इस साल की सबसे चर्चित शादी रही. युवराज 30 नवंबर को अपनी गर्लफ्रेंड हेजल कीच के साथ शादी के बंधन में बंध गए. युवराज और हेजल की शादी चंडीगढ़ से करीब 40 किलोमीटर दूर फतेहगढ़ साहिब में गुरुद्वारे में हुई. युवराज ने हिंदू व पंजाबी दोनों रीति रिवाजों से शादी की.

शादी से एक दिन पहले होटल ललित में मेहंदी और संगीत सेरेमनी हुई. इंग्लैंड से टेस्ट मैच जीतने के बाद इंडियन क्रिकेट टीम भी इसमें शामिल हुई, जिसमें विराट कोहली ने जमकर डांस किया था. दोनों ने दो-दो बार शादी की. पंजाबी रीति रिवाज के बाद 2 दिसंबर को दोनों गोवा में हिंदू रीति-रिवाज से परिणय सूत्र में बंधे.

भारतीय टीम के तेज गेंदबाज इशांत शर्मा ने इसी साल 9 दिसंबर को अपनी मंगेतर और भारतीय बास्‍केटबॉल खिलाड़ी प्रतिमा के साथ शादी कर ली. उनकी शादी में टीम इंडिया के वनडे और टी-20 कप्तान एमएस धोनी और युवराज सिंह समेत कई दिग्गज हस्तियों ने शिरकत की. ईशांत की शादी गुड़गांव के एक फॉर्म हाउस में हुई.

ईशांत और प्रतिमा की पहली मुलाकात दिल्ली के डीडीए बॉस्‍केटबॉल टूर्नामेंट के दौरान हुई थी. दोनों की पहले दोस्‍ती हुई और बात में दोस्ती प्‍यार में बदल गयी. प्रतिमा सिंह ने दिल्ली यूनिवर्सिटी के 'जीसस एंड मैरी' कॉलेज से पढ़ाई की है. वह यूनिवर्सिटी की बास्केटबॉल टीम की कप्तान भी रह चुकी हैं. प्रतिमा उत्तर प्रदेश के वाराणसी की रहने वाली हैं.

First published: 29 December 2016, 16:27 IST
 
अगली कहानी