Home » क्रिकेट » LIVE 3rd ODI: India need 218 runs to win match & series, Sri Lanka scores 217 for 9
 

कैंडी वनडे Live: सिरीज और मैच जीतने के लिए टीम इंडिया को चाहिए 218 रन

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 August 2017, 18:26 IST

पांच वनडे मैचों की सिरीज में रविवार को पल्लेकेले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में पहली पारी में श्रीलंकाई टीम शुरुआत से ही लाचार नजर आई. सिरीज को बचाने के लिए उतरी टीम बल्लेबाजी में कुछ खास कमाल नहीं दिखा सकी और 50 ओवरों में 9 विकेट खोकर 217 रन बना सकी. वहीं, टीम इंडिया के गेंदबाजों ने बेहतरीन प्रदर्शन कर श्रीलंका के रनों की रफ्तार थामने में मदद की.

तीसरे वनडे मैच में भी श्रीलंका की बल्लेबाजी भारतीय गेंदबाजी के सामने बुरी तरीके से बिखर गई थी. श्रीलंका की ओर से लाहिरू थिरिमाने को छोड़ कर कोई भी बल्लेबाज ज्यादा देर तक भारतीय गेंदबाजों का सामना नहीं कर सके. हालांकि बीच-बीच में कई अच्छी साझेदारी पनपी. लेकिन बड़े स्कोर तक ले जाने में ये नाकाफी रहीं. श्रीलंका की ओर से लाहिरू थिरिमाने ने सबसे ज्यादा रन बनाए. लाहिरू 105 गेंदों पर 5 चौकों और 1 छक्का मारकर 80 रन बनाए.

मैच में श्रीलंका के विकेट नियमित अंतराल पर गिरते रहे. शुरुआत में जसप्रीत बुमराह ने श्रीलंका को दो बड़े झटके दिए. सलामी बल्लेबाज डिकवेला और कुशल मेंडिस को आउट कर बुमराह ने लंकाई बल्लेबाजी पर लगाम लगाई.

इसके बाद तीसरे विकेट के लिए दिनेश चांडीमाल और लाहिरू थिरिमाने के बीच 62 रनों की अच्छी साझेदारी हुई. लाहिरू 80 रन बनाने में सफल रहे. सलामी बल्लेबाज डिकवेला 15 गेदों पर 13 रन बनाकर आउट हुए. डिकवेला को बुमराह ने एलबीडब्लयू आउट कराया. निरोशन डिकवेला के आउट होने के मैदान पर उतरे कुशल मेंडिस भी जल्द वापस चले गए.

कुशल को बुमराह ने रोहित के हाथों कैच करा कर वापस पवेलियन भेजा. कुशल 10 गेदों में 1 रन बनाकर आउट हुए. एंजेलो मैथ्यूज आउट हो कर पवेलियन में वापस जा चुके हैं. मैथ्यूज ने 23 गेंदों में 11 रन बनाए. मैथ्यूज को केदार जाधव ने एलबीडब्लयू आउट किया. इससे पहले दो शुरुआती झटकों के बाद चांडीमाल और लाहिरू थिरिमाने ने टीम को संभालने की अच्छी कोशिश की. लेकिन खतरनाक दिख रही इस जोड़ी को हार्दिक पांड्या ने तोड़ दिया. श्रीलंका की ओर से तीसरे विकेट के रूप में दिनेश चांडीमाल का विकेट गिरा. चांडीमाल ने 71 गेदों का सामना करते हुए 36 रन बनाए.

कापुगेदेरा ने 22 गेंदों पर 14, श्रीवर्धना ने 27 गेंदों पर 29, धनंजय 2 (6), चामीरा 6 (10) जबकि आखिरी जोड़ीदार फर्नांडो 5 (6) और मलिंगा 5 गेंदों पर 1 रन ही बना सके. वहीं, टीम इंडिया की ओर से बुमराह ने शानदार गेंदबाजी करते हुए 10 ओवरों में 27 रन देकर शानदार 5 विकेट लिए. बुमराह ने दो मेडेन ओवर भी डाले. इसके अलावा पांड्या, पटेल और जाधव ने भी 1-1 विकेट लिया.

इससे पहले टीम इंडिया ने पहले दो वनडे मैचों को जीतकर पहले ही 2-0 से बढ़त ले ली है. इससे पहले आयोजित दूसरे मैच में टीम इंडिया ने नाटकीय ढंग से जीत हासिल की थी. अकिला धनंजय के छह विकटों की बदौलत श्रीलंका ने एक समय भारत का स्कोर 131 रनों पर सात विकेट कर दिया था, लेकिन महेंद्र सिंह धोनी और भुवनेश्वर कुमार के बीच आठवें विकेट के लिए हुई 100 रनों की रिकॉर्ड साझेदारी ने श्रीलंका के मुंह से जीत छीन ली थी.

रोहित शर्मा और शिखर धवन की सलामी जोड़ी ने भारत को शुरुआत में तो मजबूत दी थी और पहले विकेट के लिए 109 रन जोड़े थे, लेकिन टीम का मध्य क्रम पूरी तरह से विफल रहा था. न कप्तान विराट कोहली का बल्ला चला न केदार जाधव, लोकेश राहुल, हार्दिक पांड्या और अक्षर पटेल की तलवारें. अकिला ने पासा पलट दिया था और श्रीलंका ने 22 रनों के भीतर सात विकेट लेते हुए भारत को सकते में डाल दिया था.

लेकिन रविवार को टीम मध्य क्रम में अपनी पिछली गलतियों को दोहराने से बचेगी और साथ ही अकिला के खिलाफ कोई पुख्ता योजना तैयार कर चुकी होगी.

पिछले मैच में भारत की गेंदबाजी अच्छी रही थी. हालांकि भुवनेश्वर विकेट लेने में सफल नहीं रहे थे. वहीं जसप्रीत बुमराह ने चार विकेट लिए थे. स्पिन विभाग में युजवेंद्र चहल और पटेल ने टीम को अहम समय पर विकेट दिलाए थे.

खराब फॉर्म से जूझ रही श्रीलंका को मैच से पहले बड़ा झटका लगा है. उसकी वनडे टीम के नियमित कप्तान उपुल थरंगा पर धीमी ओवर गति के कारण दो मैचों का प्रतिबंध लगा दिया गया है. तीसरे मैच में टीम की कमान चमारा कपुगेदरा के हाथों में है. वहीं, दामुष्का गुणाथिलका चोट के कारण इस मैच में नहीं खेल रहे हैं.

First published: 27 August 2017, 18:18 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी