Home » क्रिकेट » Live Cricket Score, India vs Sri Lanka, 1st Test, Day 3, kolkata : Bad Light Stops Play, Sri Lanka 165/4 after out in 172 runs, Bhuvneshwar
 

कोलकाता टेस्ट: टीम इंडिया के खिलाफ श्रीलंका ने मैच में बनाई पकड़

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 November 2017, 17:11 IST
(icc twitter account)

टीम इंडिया और श्रीलंका के बीच तीन टेस्ट मैचों की सिरीज का पहला टेस्ट मैच कोलकाता में खेला जा रहा है. पहले टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए इंडिया की पहली पारी 172 रनों पर सिमट गई. श्रीलंका ने मैच में अपनी पकड़ मजबूत बना ली है. श्रीलंका ने शनिवार को पहली पारी में बल्लेबाजी करते हुए 45.4 ओवर में 4 विकेट पर 165 रन बना लिए हैं. वो अब पहली पारी के आधार पर टीम इंडिया से सिर्फ 7 रन दूर हैं. 

खराब रोशनी के कारण शनिवार को भी खेल तय समय से पहले रोक दिया गया. श्रीलंका की तरफ से कप्‍तान दिनेश चंदीमल और निरोशन डिकवेला क्रीज पर हैं. चंदीमल 13 रन डिकवेला 14 रन बनाकर विकेट पर हैं. श्रीलंका का कोशिश रविवार को मैच के चौथे दिन बड़ा स्कोर खड़ा करके टीम इंडिया को दवाब में लाने की होगी. टीम इंडिया की तरफ से तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार और उमेश यादव ने 2-2 विकेट लिए हैं. 

ईडन गार्डन्स में भारत की खराब बल्लेबाजी के बाद टीम इंडिया की तरफ से भुवनेश्वर कुमार ने शानदार गेंदबाजी करते हुए श्रीलंका के दो बल्लेबाजों को पवेलियन लौटा दिया.भुवनेश्‍वर कुमार ने श्रीलंका के दिमुथ करुणारत्‍ने को एलबीडब्‍ल्‍यू कर भारत को पहली सफलता दिलाई. करुणारत्‍ने 8 रन बनाकर आउट हुए. इसके बाद भुवनेश्वर ने अपने अगले ही ओवर में आक्रामक अंदाज में बैटिंग कर रहे सदीरा समरविक्रमा को  विकेट के पीछे विकोटकीपर साहा के हाथों आउट करा दिया. समरविक्रमा ने 23 रन बनाए.

दोनों ओपनरों के आउट होने के बाद तिरिमाने और मैथ्‍यूज ने शानदार बल्‍लेबाजी करते हुए श्रीलंका का स्‍कोर 100 रन के पार पहुंचाया. इसके बाद तेज गेंदबाज उमेश यादव टीम ने अपना जलवा दिखाया. उन्‍होंने तिरिमाने (51 रन, 94 गेंद, आठ चौके) को स्लिप में विराट कोहली से कैच कराया. इन दोनों बल्‍लेबाजों के बीच 99 रन की साझेदारी हुई. वहीं श्रीलंका के पूर्व कप्तान एंजेलो मैथ्‍यूज ने भी अर्धशतक पूरा किया. वो भी उमेश यादव का शिकार बने. मैथ्यूज ने 52 रन बनाए.

इससे पहले शनिवार को तीसरे दिन भारत ने पांच विकेट पर 74 रन से आगे खेलना शुरू किया. चेतेश्‍वर पुजारा ने टेस्ट क्रिकेट में अपना 16वां अर्धशतक पूरा किया. लेकिन इसके बाद वो अपनी पारी को आगे नहीं बढ़ा पाए और 52 रन बनाकर आउट हो गए. उन्‍हें गमागे ने बोल्‍ड किया. पुजारा के आउट होने के बाद रवींद्र जडेजा बैटिंग के लिए आए. पारी के 52 वें ओवर में रवींद्र जडेजा और साहा के विकेट गिए.

जडेजा मे 22 रन और ऋद्धिमान साहा ने 29 रन बनाए. ये दोनों विकेट स्पिन गेंदबाज दिलरुवान परेरा के खाते में गए. भुवनेश्‍वर कुमार के रुप में टीम इंडिया का नौवां विकेट गिरा. उन्होंने 13रन बनाए. 9 विकेट गिरने के बाद मो. शमी और उमेश यादव ने आक्रामक शॉट लगाते हुए भारतीय स्‍कोर को 150 रन के पार पहुंचाया.

इससे पहले शुक्रवार को कोलकाता टेस्ट के दूसरे दिन टीम इंडिया ने अंजिक्य रहाणे के रूप में अपना चौथा विकेट गवांया. रहाणे को  मध्‍यम गति के गेंदबाज दासुन शनाका ने आउट किया. उनकी गेंद पर विकेटकीपर डिकेवेला ने रहाणे को विकेट के पीछे कैच आउट किया.रहाणे के बाद बल्लेबाजी करते उतरे रविचंद्रन अश्विन के रूप में भारत का पांचवा विकेट गिरा.

अश्विन भी 4 रन पर पवेलियन लौटे. उन्हें शनाका ने करुणारत्‍ने के हाथों कैच कराया. मैच में भोजनकाल से पहले ही बारिश आ गई और मैच रोकना पड़ गया. इसके बाद अंपायरों ने भोजनकाल की घोषणा कर दी. दूसरे सत्र में बारिश रुक-रुक होती रही, जिस कारण आगे का खेल नहीं हो सका.

गौरतलब है कि श्रीलंका के खिलाफ तीन टेस्ट मैचों की सिरीज के पहले टेस्ट के पहले दिन भी बारिश ने खलल डाला था. गुरुवार को पहला सत्र बारिश के कारण बर्बाद हो गया था. इसके बाद टॉस जीतकर श्रीलंका ने टीम इंडिया को बल्लेबाजी का न्योता दिया.

पहले दिन भारत ने तीन विकेट गवांकर 17 रन बनाए थे. खराब रोशनी के कारण पहले दिन समय से पहले मैच रोकना पड़ा था. पहले दिन आउट होने वाले बल्लेबाज केएल राहुल, शिखर धवन और कप्तान विराट कोहली थे. कोहली और राहुल तो कोलकाता टेस्ट में बिना खाता खोले पवेलियन लौटे. वहीं, ओपनर धवन ने 8 रन बनाए. पहले दिन श्रीलंका की तरफ से लकमल ने बिन रन दिए 3 विकेट लिए.

टीम: 
First published: 18 November 2017, 17:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी