Home » क्रिकेट » Live cricket score, India vs Sri Lanka, 1st Test, Kolkata, Day 1: india lost three wickets including virat kohli
 

कोलकाता टेस्ट: श्रीलंका की शानदार गेंदबाजी से टीम इंडिया बैकफुट पर

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 November 2017, 18:05 IST

टीम इंडिया और श्रीलंका के बीच गुरुवार को कोलकाता में खेला जाने वाला पहला टेस्ट मैच बारिश के कारण देरी से शुरु हुआ. बारिश के बाद ईडन गार्डेंस स्टेडियम में टॉस जीतकर श्रीलंका ने भारत को बैटिंग का न्योता दिया. टेस्ट के पहले दिन टीम इंडिया की शुरुआत बेहद खराब रही. बारिश ने कोलकाता टेस्ट का पहला सत्र बर्बाद कर दिया है.

मैच की पहली ही गेंद पर केएल राहुल (0) आउट हो गए. उन्‍हें सुरंगा लकमल की गेंद पर विकेटकीपर डिकेवला ने कैच किया. इसके बाद शिखर धवन और विराट कोहली भी सस्ते में आउट हो गए. धवन ने 8 रन बनाए जबकि टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली शून्य पर आउट हुए.

खराब रोशनी की वजह से मैच को समय से पहले रोक लिया गया. पहले दिन के खेल के बाद टीम इंडिया ने 3 विकेट गवांकर 17 रन बना लिए हैं. टीम इंडिया अब इस टेस्ट मैच में बैकफुट पर आ चुकी है.

इससे पहले बारिश ने कोलकाता टेस्ट का पहला सत्र बर्बाद कर दिया. लंच के बाद अंपायरों ने पिच का निरीक्षण करने के बाद मैच शुरू करवाया. इस टेस्ट मैच में आने वाले दिनों में भी बारिश की संभावना जताई गई है जो खेल के लिहाज से अच्छे संकेत नहीं है. 

श्रीलंका की टीम के लिए ये दौरा बेहद महत्वपूर्ण है. विराट कोहली की अगुवाई में टीम इंडिया ने श्रीलंका दौरे में शानदार प्रदर्शन करते हुए टेस्ट और वनडे सिरीज जीती थी. श्रीलंका के पास टीम इंडिया से हिसाब चुकता करने का शानदार मौका है.

गौरतलब है कि भारत ने जुलाई-अगस्त में अपने श्रीलंका दौरे में तीनों फॉर्मेट्स में जीत हासिल की थी. विराट ब्रिगेड ने श्रीलंका का 9-0 से सूपड़ा साफ किया था. हालांकि श्रीलंका ने इसके बाद यूएई में पाकिस्तान को 2-0 से टेस्ट सिरीज हराकर कुछ आत्मविश्वास हासिल किया है. भारतीय टीम के लिए दक्षिण अफ्रीका के दो महीने लंबे दौरे की तैयारी के लिए यह सिरीज बहुत अहम है.

हम आपको बता दें कि विराट कोहली की अगुवाई में अगर टीम इंडिया क्लीन स्वीप करती है तो कोहली भारत के सबसे सफल कप्तानों की सूची में महेंद्र सिंह धोनी के बाद दूसरे स्थान पर काबिज हो जाएंगे. इस समय धोनी (60 टेस्ट में 27 जीत) और सौरव गांगुली (47 टेस्ट में 21 जीत) के साथ दूसरे नंबर पर है. क्‍लीन स्‍वीप की स्थिति में कोहली के खाते में कप्‍तान के रूप में 22 जीत हो जाएंगी और वे सौरव गांगुली को पछाड़ देंगे.

टीम: 
First published: 16 November 2017, 18:05 IST
 
अगली कहानी