Home » क्रिकेट » Live Cricket Score, India vs Sri Lanka 2017, 1st T20I at Cuttack: team india improves icc ranking after win series
 

श्रीलंका को T20 सिरीज हराने पर टीम इंडिया को हो सकता है ये फायदा

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 December 2017, 17:55 IST

टीम इंडिया और श्रीलंका के बीच तीन मैचों की T20 सिरीज का पहला मुकाबला कटक में थोड़ी देर बाद खेला जाएगा. बुधवार शाम को खेले जाने वाले मैच को जीतने के साथ ही टीम इंडिया की नजर T20 सिरीज पर होगी. T20 सिरीज में कब्जा कर टीम इंडिया अपनी T20 रैकिंग में भी सुधार कर सकती है.

टीम इंडिया ने मेहमान श्रीलंका को टेस्ट और वनडे सिरीज में मात दी थी. विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया ने श्रीलंका को तीन टेस्ट मैचों की सिरीज में 1-0 से हराया था. इसके बाद विराट कोहली ने बीसीसीआई से वनडे और  T20 सिरीज से आराम मांगा था.

विराट ने हाल ही में बॉलीवुड अभिनेत्री अनुष्का शर्मा से शादी की है. विराट की गैरमौजूदगी में टीम इंडिया की कमान रोहित शर्मा के पास है. रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया ने तीन वनडे मैचों की सिरीज 2-1 से जीती है.

टीम इंडिया के पास T20 रैंकिंग सुधारने का मौका

रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया के पास T20 सिरीज में अपनी आईसीसी रैंकिंग सुधारने का मौका है. अगर भारतीय टीम अगर श्रीलंका को 3-0 से हराकर क्लीन स्वीप करती है तो टीम इंडिया आईसीसी T20 रैंकिंग में दूसरे नंबर पर आ जाएगी. इस समय टीम इंडिया 119 अंक के साथ पांचवें नंबर पर है. वहीं, आईसीसी की T20 रैकिंग में पाकिस्तान 124 अंक के साथ टॉप पर काबिज है.

हालांकि कटक में भारत का T20 मैच में खाता नहीं खुल सका है. कटक में भारत ने अभी तक सिर्फ एक ही T20 मुकाबला खेला है. 5 अक्टूबर 2015 को खेले गए T20 मैच में साउथ अफ्रीका के हाथों टीम इंडिया को 6 विकेट से करारी हार मिली थी. हालांकि टीम इडिया इस समय जिस तरह खेल रही है, उसके लिए श्रीलंका को हराना मुश्किल नहीं होगा.

टीम इंडिया की तरफ से केएल राहुल पारी की शुरुआत कर सकते हैं. इसके बाद नंबर 3 पर श्रेयस अय्यर और नंबर 4 पर दिनेश कार्तिक को मौका मिल सकता है. इसके अलावा कई नए खिलाड़ियों को टीम में जगह मिल सकती है.

पिछले साल जून में जिम्बाब्वे के खिलाफ आखिरी T20 मैच खेलने वाले जयदेव उनादकट की टीम में वापसी हुई है, जबकि बासिल थम्पी, वॉशिंगटन सुंदर और दीपक हुड्डा को टीम में जगह मिलती है या नहीं इस पर सबकी नजरें होंगी. वहीं T20 मैच मेंं श्रीलंका को हल्के में नहीं लिया जा सकता. श्रीलंका की कोशिश होगी कि वो भारत दौरे पर मैच जीतकर वह अपने प्रदर्शन में सुधार करे.

 

First published: 20 December 2017, 17:55 IST
 
अगली कहानी