Home » क्रिकेट » LIVE Cricket score, India vs Sri Lanka, 3rd Test, Day 5 in Delhi: india win series 1-0, match draw
 

प्रदूषण से परेशान श्रीलंका ने दिल्ली टेस्ट कराया ड्रॉ, टीम इंडिया ने सिरीज जीतकर की इस रिकॉर्ड बराबरी

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 December 2017, 17:35 IST

टीम इंडिया और श्रीलंका के बीच टेस्ट सिरीज का आखिरी मुकाबला दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान में खेला गया. श्रीलंका के बल्लेबाजों ने अपनी दूसरी पारी में शानदार बैटिंग करते हुए मैच ड्रॉ करा लिया. भारत ने दिल्ली टेस्ट जीतने के लिए श्रीलंका को 410 रनों का लक्ष्य दिया था.

श्रीलंका ने पांचवें दिन अपनी दूसरी पारी में जब 5 विकेट पर 299 रन बनाए थे, तब दोनों कप्तानों ने मैच का रिजल्ट ना निकलता देख मैच समय से पहले खत्म होने का निर्णय ले लिया. इस मैच के ड्रॉ होने के साथ ही भारत ने तीन टेस्ट मैचों की सिरीज 1-0 से अपने नाम कर ली है.

हालांकि श्रीलंका ने पांचवें दिन की शुरुआत में दो विकेट ज़रूर खोए पर उनकी तरफ से धनजंय डी सिल्वा ने एक तरफ से मोर्चा संभाल कर रखा. हालांकि वो 119 रन पर रिटायर्ड हर्ट होकर मैदान से बाहर चले गए. इसके बाद श्रीलंका की तरफ से रोशन डिसिल्‍वा और डिकवेला ने मोर्चा संभाला और कोई विकेट नहीं गिरने दिया. रोशन 74 और डिकवेला 44 रन बनाकर नाबाद रहे.

इस सिरीज की जीत के साथ ही टीम इंडिया ने लगातार नौ सिरीज जीतने के ऑस्ट्रेलिया के रिकॉर्ड की भी बराबरी कर ली है. 

इससे पहले मैच के चौथे दिन टीम इंडिया ने अपनी दूसरी पारी 246 रन पर घोषित की. टीम इंडिया की तरफ से दूसरी पारी में कोहली, धवन और रोहित शर्मा ने फिफ्टी मारी इसके बाद 410 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए श्रीलंका की टीम ने चौथे दिन का खेल खत्म होने तक 3 विकेट गंवा कर 31 रन बना लिए थे.

 

श्रीलंका की पूरी टीम पहली पारी में 373 रनों आउट हो गई. श्रीलंका की तरफ से कप्तान चंदीमल आउट होने वाले आखिरी बल्लेबाज रहे. उन्‍हें ईशांत शर्मा ने आउट किया. चंदीमल ने टीम के लिए सबसे ज्यादा 164 रन बनाए. भारत की ओर से ईशांत शर्मा और रविचंद्रन अश्‍विन ने तीन-तीन विकेट लिए. जबकि रवींद्र जडेजा और मोहम्‍मद शमी को दो-दो विकेट मिले.

भारत ने विराट कोहली और मुरली विजय की शानदार पारियों की बदौलत पहली पारी में 536 रन का विशाल लक्ष्य खड़ा किया. टीम इंडिया की तरफ से कप्‍तान विराट कोहली ने 243 रन बनाए. इसी के साथ कप्तान के तौर पर उन्होंने सबसे ज्यादा दोहरे शतक लगाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड भी बनाया. वहीं, टीम इंडिया के ओपनर मुरली विजय ने 155 रन बनाए.

First published: 6 December 2017, 17:35 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी