Home » क्रिकेट » LIVE Cricket Score, India vs Sri Lanka, Dharamsala ODI: MS Dhoni escaped Team India from creating poor record
 

IND v SL ODI: संकट मोचक धोनी ने टीम इंडिया को बचाया इस बुरे रिकॉर्ड से और खुद किया ये कारनामा

अमित कुमार बाजपेयी | Updated on: 10 December 2017, 14:15 IST
फाइल फोटो

धर्मशाला में खेले जा रहे श्रीलंका के खिलाफ पहले वनडे मैच में टीम इंडिया की शुरुआत अब तक की सबसे ज्यादा खराब प्रदर्शन वाली रही. लेकिन टीम इंडिया के संकट मोचक महेंद्र सिंह धोनी की सूझबूझ और संयमित बल्लेबाजी ने रविवार को एक बुरा रिकॉर्ड अपने नाम करने से बचा लिया. इसके साथ ही धोनी ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 16,000 रन भी बना लिए.

दरअसल टीम इंडिया और श्रीलंका के बीच तीन वनडे सिरीज का पहला मुकाबला हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम, धर्मशाला में खेला जा रहा है. श्रीलंका ने टॉस जीत कर गेंदबाजी करने का फैसला किया और टीम इंडिया की शीर्ष, मध्य और निचले क्रम को ताश के पत्तों की तरह ढहा दिया. टीम इंडिया 16.4 ओवरों में 29 रनों 7 विकेट खो चुकी थी.

लेकिन ऐसे में टीम इंडिया के पूर्व कप्तान, अनुभवी खिलाड़ी और विकेटकीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी ने टीम को सम्मानजनक स्कोर पर ले जाने का खुद से और शायद टीम से भी वादा किया. यूं तो धोनी को दूसरे छोर पर कोई अच्छी पार्टनरशिप नहीं मिली, लेकिन कुलदीप यादव ने उनका कुछ देर तक साथ दिया. इसके बाद संकट मोचक बने धोनी ने टीम इंडिया को सबसे कम वनडे स्कोर बनाने के अपने पुराने रिकॉर्ड को तोड़ने का मौका दूर करने में मदद की.

इससे पहले टीम का न्यूनतम स्कोर शारजाह में श्रीलंका के खिलाफ सन 2000 में 26.3 ओवर में 54 रन पर आल आउट हो जाने का है. रविवार को जब धर्मशाला पर टीम इंडिया 29 रन पर 7 विकेट पहुंच गया, तो एक बारगी लगा कि अब टीम इंडिया को श्रीलंका इसके पिछले रिकॉर्ड से भी कम पर आउट कर देगी. लेकिन धोनी ने ऐसा नहीं होने दिया.

धोनी ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए फिलहाल नाबाद 32 (42) रन बना लिए हैं. उनके साथ दूसरे छोर पर जसप्रीत बुमराह 0 (3) खड़े हुए हैं. खबर लिखे जाने तक टीम इंडिया 28 ओवर में रन बना चुकी है.

बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया की शुरुआत काफी खराब रही. धर्मशाला में टीम इंडिया का शीर्ष और मध्य क्रम ताश के पत्तों की तरह ढह गया. केवल हार्दिक पांड्या ही दहाई के अंक को पार कर सके और 10 गेंदों पर 10 रन बनाकर प्रदीप की गेंद पर मैथ्यूज को कैच दे बैठे.

वहीं, सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा 2 (13), शिखर धवन 0 (6), श्रेयस अय्यर 9 (27), दिनेश कार्तिक 0 (18), मनीष पांडेय 2 (15), हार्दिक पांड्या 10 (10), भुवनेश्वर कुमार 0 (5) मिलाकर टीम इंडिया के सात बल्लेबाज वापस पवैलियन लौट चुके हैं. टीम का 8वां विकेट कुलदीप यादव 19 (25) के रूप में गिरा और कुलदीप ने धोनी के साथ टीम को एक अच्छे स्कोर तक ले जाने में मदद की.

श्रीलंका टीम की कप्तानी तीसरा परेरा के कंधों पर है वहीं भारतीय टीम रोहित शर्मा के नेतृत्व में मैदान पर उतरी है. दोनों ही खिलाड़ी पहली बार कप्तानी संभाल रहे हैं. लेकिन परेरा की दूरदर्शिता शायद सही साबित होती दिखाई दे रही है.

दूसरी तरफ, संकट मोचक महेंद्र सिंह धोनी ने रविवार को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 16,000 रन भी बना लिए. इसके लिए उन्होंने सभी फॉर्मैट में 483 पारियां खेलीं. 45.14 के औसत से यह रन बनाते हुए धोनी ने सर्वाधिक 224 रन बनाए.

इतने रनों में धोनी ने 16 शतक और 100 अर्धशतक भी जड़े हैं. वहीं, इस दौरान माही 331 छक्के और 1,385 चौके भी जड़ चुके हैं.

First published: 10 December 2017, 14:03 IST
 
अमित कुमार बाजपेयी @amit_bajpai2000

पत्रकारिता में एक दशक से ज्यादा का अनुभव. ऑनलाइन और ऑफलाइन कारोबार, गैज़ेट वर्ल्ड, डिजिटल टेक्नोलॉजी, ऑटोमोबाइल, एजुकेशन पर पैनी नज़र रखते हैं. ग्रेटर नोएडा में हुई फार्मूला वन रेसिंग को लगातार दो साल कवर किया. एक्सपो मार्ट की शुरुआत से लेकर वहां होने वाली अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनियों-संगोष्ठियों की रिपोर्टिंग.

अगली कहानी