Home » क्रिकेट » Live India Vs Australia 4th Test Update : Left-Arm Chinaman Bowler Kuldeep Got 3 Wicket, Team Australia 239/6 After 70 Over
 

धर्मशाला टेस्ट: कानपुर के कुलदीप का कमाल, कंगारू टीम 300 पर ऑल आउट

कैच ब्यूरो | Updated on: 25 March 2017, 17:02 IST

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच बॉर्डर-गावस्कर सीरीज का चौथा और आखिरी टेस्ट धर्मशाला में खेला जा रहा है. टेस्ट के पहले दिन खेल की समाप्ति पर टीम ऑस्ट्रलिया 300 रन बनाकर ऑल आउट हो गई है. जॉश हेजलवुड (2) रन बना कर नाबाद रहे. स्पिनर कुलदीप यादव ने अपने टेस्ट करियर का शानदार आगाज करते हुए 4 विकेट झटके.  

इससे पहले आज सुबह कंगारू कप्तान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया. मैच की पहली गेंद पर ही डेविड वॉर्नर को जीवनदान मिला, जब भुवनेश्वर कुमार की बॉल पर स्लिप में करुण नायर ने उनका कैच छोड़ दिया . उसके बाद उमेश यादव ने भारत को पहली सफलता सलामी बल्लेबाज मैट रेनशॉ (1) को क्लीन बोल्ड कर दिलाई. पहले विकेट के पतन के बाद कंगारू कप्तान स्मिथ और डेविड वॉर्नर ने संभलकर खेलना शुरू किया.

भारत को दूसरी सफलता इस मैच में इंडिया की तरफ से डेब्यू करने वाले गेंदबाज कुलदीप यादव ने दिलाई. कुलदीप ने अपना पहला शिकार डेविड वॉर्नर (56 रन) को बनाया. 144 के स्कोर पर उन्होंने वॉर्नर को कप्तान अजिंक्य रहाणे के हाथों लपकवाया. कुलदीप ने ही 168 के स्कोर पर पीटर हैंड्सकॉम्ब (8 रन) को बोल्ड कर भारत को तीसरा विकेट दिलाया.

178 के स्कोर पर उन्होंने ऑस्ट्रेलिया को पांचवां झटका दिया, जब ग्लेन मैक्सवेल (8 रन) बोल्ड हुए. 208 के स्कोर पर आर. अश्विन ने अपने विकेटों का खाता खोलते हुए स्टीव स्मिथ (111 रन) को लौटाया. रहाणे ने वह कैच पकड़ा. पैट कमिंस (21) का विकेट लेकर कुलदीप ने ऑस्ट्रेलिया को सातवां झटका दिया. 

कमिंस के आउट होने के बाद स्टीव ओकीफ रन आउट हुए. कंगारुओं को नौवां झटका मैथ्यू वेड के रूप में लगा. वेड 57 के निजी स्कोर पर जडेजा का शिकार बने. भुवनेश्वर कुमार ने नाथन लियोन को पुजारा के हाथों कैच कराकर कंगारुओं की पारी समेट दी.

स्टंप्स से पहले भारत ने 1 ओवर खेला लेकिन  इसमें कोई रन नहीं बना. अब टेस्ट के दूसरे दिन भारतीय टीम की नज़रें अच्छी शुरुआत पर होंगी, ताकि ऑस्ट्रेलिया के ऊपर एक बड़ी बढ़त का रास्ता साफ हो सके.

स्मिथ ने जड़ा 20 वां टेस्ट शतक

पहले विकेट के जल्दी गिर जाने के बाद टीम ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीव स्मिथ ने डेविड वॉर्नर के साथ मिल कर पारी को सम्हाला. वॉर्नर ने स्टीव स्मिथ के साथ 134 रन जोड़े. उन्होंने अपने टेस्ट करियर की 24वीं फिफ्टी लगाई.

वहीं स्मिथ ने एक बार फिर जबरदस्त बल्लेबाजी का मुजायरा करते हुए शानदार शतक ठोका. उनके द्वारा इस सीरीज में बनाया गया ये तीसरा और टेस्ट करियर का 20वां शतक है. भारत के खिलाफ अब तक स्मिथ सात शतक जड़ चुके हैं. उन्हें अश्विन ने आउट किया. 

टीम इंडिया की तरफ से चाइनामैन स्पिनर कुलदीप यादव ने 68 रन देकर सबसे ज्यादा 4 विकेट झटके. वहीं जडेजा, अश्विन और भुवनेश्वर कुमार को एक-एक विकेट मिला. जबकि उमेश यादव ने 69 रन देकर दो कंगारू बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा.

First published: 25 March 2017, 15:19 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी