Home » क्रिकेट » Off spinner Ravichandran Ashwin equals the record of Kapil Dev
 

'हरियाणा हरीकेन' की बराबरी पर अश्विन, 43वें टेस्ट में ही रचा रिकॉर्ड

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 December 2016, 16:02 IST
(फाइल फोटो)

मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में भारत और इंग्लैंड के बीच खेले जा रहे चौथे टेस्ट मैच में ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने मील का पत्थर छूने में कामयाबी पाई है. शानदार फॉर्म में चल रहे अश्विन ने अपने टेस्ट करियर में 23वीं बार एक पारी में पांच या उससे ज्यादा विकेट हासिल किए हैं.

अश्विन की शानदार गेंदबाजी की बदौलत बड़े स्कोर की तरफ बढ़ रहे इंग्लैंड की पहली पारी 400 रन पर सिमट गई. अश्विन ने 44 ओवर में 112 रन देकर छह विकेट चटकाए.

43वें टेस्ट में मील का पत्थर

इस उपलब्धि को हासिल करने के साथ ही अश्विन ने हरियाणा हरीकेन के नाम से मशहूर महान ऑलराउंडर कपिल देव की बराबरी कर ली है. हालांकि एक मायने में अश्विन ने कपिल को पीछे भी छोड़ दिया.

कपिल देव ने अपने करियर में 131 टेस्ट खेलते हुए 23 बार पारी में पांच या उससे ज्यादा विकेट हासिल किए थे, जबकि अश्विन ने इस उपलब्धि के लिए महज 43 टेस्ट खेले हैं.  

क्रिकेट समीक्षकों का मानना है कि जिस तेजी और फॉर्म से अश्विन आगे बढ़ रहे हैं, उससे वह अपने करियर के अंत तक नई ऊंचाई पर पहुंच जाएंगे. अश्विन अब तक छह बार टेस्‍ट मैच में 10 या इससे ज्यादा विकेट ले चुके हैं. वहीं कपिल देव ने महज दो बार इस कारनामे को अंज़ाम दिया था.

वर्तमान कोच अनिल कुंबले ने भारत के लिए टेस्ट में सबसे ज्यादा 35 बार पांच या इससे ज्यादा विकेट लिए हैं. (फाइल फोटो)

अभी कुंबले और भज्जी से पीछे

अब भारतीय गेंदबाजों में सिर्फ दो स्पिनर अनिल कुंबले और हरभजन सिंह ही अश्विन से आगे हैं. कुंबले ने 132 टेस्‍ट के करियर में 35 बार पारी में पांच विकेट लिए, जबकि आठ बार उन्होंने 10 या इससे ज्‍यादा विकेट लिए.

वहीं ऑफ स्पिनर भज्जी ने 103 टेस्‍ट में 25 बार पारी में पांच या इससे ज्‍यादा विकेट लिए. हालांकि एक टेस्ट में 10 या इससे ज्‍यादा विकेट लेने के मामले में 'भज्‍जी' अश्विन से पीछे हैं. अश्विन के छह के मुकाबले हरभजन ने पांच बार यह कारनामा रचा है.

टीम इंडिया के मौजूदा कोच अनिल कुंबले ने भारत के लिए सबसे ज्यादा 619 टेस्ट विकेट हासिल किए हैं. जबकि 434 विकेट के साथ कपिल देव दूसरे नंबर पर और 417 विकेट के साथ हरभजन तीसरे नंबर पर हैं.

वहीं एक पारी में पांच या इससे ज्यादा विकेट हासिल करने का रिकॉर्ड श्रीलंका के महान ऑफ स्पिनर मुथैया मुरलीधरन के नाम पर है. मुरली ने 137 टेस्‍ट में 67 बार यह रिकॉर्ड बनाया है. मुरलीधरन ने 22 बार एक टेस्ट में 10 या इससे ज्यादा विकेट चटकाए हैं.

First published: 9 December 2016, 16:02 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी