Home » क्रिकेट » m.s dhoni can makes two new world record against srilanka in 4 odi in Colombo.
 

धोनी आज तोड़ सकते हैं ये दो वर्ल्ड रिकॉर्ड

हेमराज सिंह चौहान | Updated on: 31 August 2017, 12:49 IST

गुरुवार को कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में भारत और श्रीलंका के खिलाफ चौथा वनडे खेला जाएगा. भारत ने पांच वनडे मैचों की सिरीज 3-0 से पहले ही जीत ली है और वो अब इस अजेय बढ़त को बरकरार रखने के लिए इरादे से मैदान में उतरेगी. 

धोनी का 300 वां वनडे मैच

श्रीलंका के खिलाफ खेले जाने वाले इस मैच में भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान विकेटकीपर महेंद्र सिंह धोनी पर सबकी निगाहें होंगी. धोनी के मैदान पर उतरते ही वो एक और रिकॉर्ड अपने नाम कर लेंगे. यह उनका 300वां एकदिवसीय मैच होगा. भारत की तरफ से महेंद्र सिंह धोनी से ज्यादा वनडे सिर्फ सचिन तेंदुलकर 463 , राहुल द्रविड़ 344 , मोहम्मद अजहरूद्दीन 334 , सौरव गांगुली 311 और युवराज सिंह 304 ने खेले हैं.

इस सिरीज में धोनी ने बल्ले से शानदार प्रदर्शन कर अपने आलोचकों को करारा जवाब दिया है. इस सिरीज में धोनी ने  तीन मैचों की दो पारियों में नाबाद रहकर 112 रन बनाए हैं. गौर करने वाले बात ये है कि इन दोनों पारियों की बदौलत उन्होंने टीम इंडिया को इन मैचों में वापसी कराकर जीत दिलाई है. महेंद्र सिंह धोनी गुरुवार को चोथे वनडे में दो नए वर्ल्ड रिकॉर्ड बना सकते हैं. 

स्टंपिंग का नया रिकॉर्ड बना सकते हैं धोनी

 

धोनी एक बेहतरीन बल्लेबाज होने के साथ-साथ ही विकेट के पीछे भी काफी फुर्तीले हैं. इसकी झलक उनकी विकेटकीपिंग में अक्सर दिखती है. विकेट के पीछे कई बार उन्हें बल्लेबाजों को स्टंप कर सकते में डाला है. माही के नाम से मशहूर धोनी इस समय अपने 100वें वनडे स्टंपिंग से केवल 1 कदम दूर हैं. इस मैच के दौरान धोनी वनडे में 100 स्टंपिंग करने वाले दुनिया के अकेले विकेटकीपर बन सकते हैं. इसी के साथ वह सबसे ज्यादा स्टंपिंग के मामले में श्रीलंका के कुमार संगकारा (99) को पीछे छोड़ देंगे. 

नाबाद रहने का रिकॉर्ड बना सकते हैं धोनी

 

श्रीलंका के खिलाफ धोनी वनडे मैचों में नाबाद रहने का नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बना सकते हैं. इस सिरीज के दूसरे और तीसरे वनडे मैच में धोनी नाबाद रहे थे, यदि वो नाबाद रहने का सिलसिला वे कोलंबो वनडे में भी बरकरार रखते हैं तो वनडे में सबसे अधिक बार नाट आउट रहने के शॉन पोलाक और चामिंडा वास के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ देंगे. धोनी इस समय 299 वनडे मैचों में 72 बार नाट आउट रहे हैं. वे इस मामले में पोलाक और वास के साथ संयुक्‍त रूप से बराबरी पर हैं. इस समय वो दुनिया के बेहतरीन फिनिशरों में से एक हैं.

बांगलादेश के खिलाफ किया था वनडे करियर का आगाज़

23 दिसंबर 2004 को बांग्लादेश के खिलाफ मैच से वनडे में कदम रखने वाले धोनी ने लगातार टीम इंडिया के लिए मैच जिताऊ पारियां खेली हैं. धोनी ने 299 वनडे मैचों में अब तक 10 शतक और 65 अर्धशतक की मदद से 9608 रन बनाए हैं और उनका औसत 51.93 का है.

First published: 31 August 2017, 12:49 IST
 
अगली कहानी