Home » क्रिकेट » Dhoni will be available for selection for ODIs & T20 series against England
 

महेंद्र सिंह धोनी ने वनडे और टी-20 की कप्तानी छोड़ने का किया एलान

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 February 2017, 1:37 IST

टीम इंडिया के सबसे सफल कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने बड़ा फैसला लेते हुए वनडे और टी-20 मैचों की कप्तानी छोड़ दी है. बीसीसीआई की तरफ से एक ट्वीट करते हुए इस बारे में जानकारी दी गई है. 

बीसीसीआई के ट्वीट में लिखा गया है, "महेंद्र सिंह धोनी ने टीम इंडिया के कप्तान का पद छोड़ दिया है. वह इंग्लैंड के खिलाफ वनडे और टी-20 मैचों में चयन के लिए उपलब्ध रहेंगे."

ICC के हर फॉर्मैट में बनाया चैंपियन

महेंद्र सिंह धोनी ने दिसंबर 2014 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मेलबर्न टेस्ट के बाद कप्तान रहते हुए टेस्ट मैचों से संन्यास ले लिया था. साल 2007 से माही ने भारत के वनडे कप्तान की जिम्मेदारी संभाली हुई थी. 

धोनी की कप्तानी में भारत ने आईसीसी के सभी बड़े टूर्नामेंट जीते. इसमें साउथ अफ्रीका में खेला गया 2007 का वर्ल्ड टी-20, 2011 में भारत में वनडे वर्ल्ड कप और 2013 में इंग्लैंड में खेली गई चैंपियंस ट्रॉफी शामिल है. 

199 वनडे में से 110 मुकाबले जिताए

वनडे वर्ल्ड कप में वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए फाइनल के दौरान धोनी के विजयी छक्के की यादें क्रिकेट प्रेमियों के जेहन में आज भी ताज़ा हैं. 

धोनी ने भारत को 28 साल बाद बहुप्रतीक्षित वनडे वर्ल्ड कप का खिताब जिताया था. धोनी ने भारत की तरफ से कुल 199 वनडे मैचों में कप्तानी की. इसमें भारत को 110 मुकाबलों में जीत हासिल हुई, जबकि 74 में हार मिली. 

इसके अलावा धोनी ने 72 टी-20 मैचों में कप्तानी की, जिसमें से टीम इंडिया ने 41 मुकाबले जीते, जबकि 28 में हार मिली. इसके साथ ही टेस्ट मैचों में भी धोनी भारत के सबसे सफल कप्तान हैं. धोनी ने अपनी कप्तानी में टीम इंडिया को 27 टेस्ट मैचों में जीत दिलाई, जबकि 18 टेस्ट में हार मिली और 15 मुकाबले ड्रॉ रहे.

बीसीसीआई ने योगदान को बताया ऐतिहासिक

बतौर कप्तान धोनी ने 54 की औसत और 86 की स्ट्राइक रेट के साथ वनडे में 6633 रन बनाए हैं. वहीं टी-20 में कप्तान रहते हुए धोनी ने 122.60 की औसत से 1112 रन बनाए हैं. 

बीसीसीआई के मुख्य कार्यकारी अधिकारी राहुल जौहरी ने मीडिया को धोनी के कप्तानी छोड़ने के बारे में जानकारी देते हुए खत जारी किया है. राहुल जौहरी ने कहा, "हर भारतीय क्रिकेट प्रशंसक और बीसीसीआई की तरफ से मैं एमएस धोनी को बतौर कप्तान क्रिकेट के हर फॉर्मैट में उनके अभूतपूर्व योगदान के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं." 

जौहरी ने आगे लिखा है, "उनकी (धोनी की) कप्तानी में भारतीय टीम ने नई ऊंचाइयां छुई हैं और भारतीय क्रिकेट के इतिहास में उनकी उपलब्धियां हमेशा के लिए यादगार रहेंगी."

First published: 4 January 2017, 9:56 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी