Home » क्रिकेट » Manu Sawhney has been named as the ICC's new chief executive
 

ICC में एक बार फिर से बढ़ी भारत की धमक, इस भारतीय को मिली ये बड़ी जिम्मेदारी

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 January 2019, 11:07 IST

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने मंगलवार को मनू स्वाहने को अपना नया मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) नियुक्त करने की घोषणा की. आईसीसी की ओर से जारी एक बयान के अनुसार, सिंगापुर स्पोर्ट्स हब के पूर्व सीईओए और ईएसपीएन स्टार स्पोर्ट्स के प्रबंधक निदेशक रहे स्वाहने अगले महीने आईसीसी से जुड़ेंगे. वह आईसीसी क्रिकेट विश्वकप के बाद जुलाई में औपचारिक रूप से डेविड रिचर्डसन की जगह लेंगे.

स्वाहने की नियुक्ति को आईसीसी के चेयरमैन शशांक मनोहर और नामांकन समिति द्वारा नियुक्ति प्रक्रिया पूरा करने के बाद मंजूरी दी गई है. मनोहर ने कहा, "मुझे आज स्वाहने की नियुक्ति की पुष्टि करते हुए खुशी हो रही है. वह 22 साल के अपने शानदार व्यावसायिक अनुभव को आईसीसी में लाएंगे और खेल के लिए हमारी नई वैश्विक विकास रणनीति का नेतृत्व करेंगे."

चेयरमैन ने कहा, "उन्होंने खेल और प्रसारण दोनों में नेतृत्व की कई भूमिकाओं में सफलता हासिल की है. वह एक रणनीतिक विचारक हैं और क्रिकेट परि²श्य और उसकी जटिलताओं को समझते हैं." उन्होंने कहा, "स्वाहने की सिफारिश करने के लिए नामांकन समिति के निर्णय को लेकर बोर्ड एकमत था. मैं और मेरे साथी उनके साथ काम करने के लिए उत्साहित है."

स्वाहने ने 17 साल तक ईएसपीएन स्टार स्पोर्ट्स के साथ काम किया है. इसके अलावा उन्होंने 2007-2015 से आईसीसी के साथ वैश्विक प्रसारण साझेदारी समझौते का नेतृत्व किया है. स्वाहने ने कहा, "आईसीसी सीईओ के रूप में वैश्विक क्रिकेट समुदाय की सेवा करना मेरे लिए एक बहुत बड़ा मौका और जिम्मेदारी है. इस खेल के अरबों प्रशंसक हैं, इसलिए इस संस्था का नेतृत्व करने के लिए यह बहुत ही अच्छा समय है." उन्होंने कहा, "मुझे यह अवसर देने के लिए मैं आईसीसी बोर्ड को धन्यवाद देना चाहता हूं और उनके साथ काम करने के लिए तत्पर हूं." स्वाहने फरवरी में आईसीसी के साथ जुड़ेंगे और रिचर्डसन के साथ काम करेंगे. जुलाई में वह पूरी तरह से नियंत्रण अपने हाथ में लेंगे.

First published: 16 January 2019, 11:07 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी