Home » क्रिकेट » Mendis, Fernando make big gains in Test rankings
 

ICC Ranking: श्रीलंका से मिली हार से साउथ अफ्रीका को भारी नुकसान, पहली बार दूसरे नंबर पर पहुंची ये टीम

कैच ब्यूरो | Updated on: 25 February 2019, 22:50 IST

हाल में ही साउथ अफ्रीका को अपने ही घर में श्रीलंका के हाथों का हार का सामना करना पड़ा था. जिस वजह से साउथ अफ्रीका को अब टेस्ट रैंकिंग में भी नुकसान हुआ हैं. जिसका फायदा न्यूजीलैंड को हुआ हैं. वो अब दुसरे स्थान पर पहुंच गई हैं. जो टेस्ट में उसकी अब तक की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग है.

दक्षिण अफ्रीका को उसके घर में हरा इतिहास रचने वाली श्रीलंका को हालांकि कोई फायदा नहीं हुआ है. वह छठे स्थान पर ही कायम है. उसके हिस्से में बस चार अंकों का ही इजाफा हुआ है. भारत टेस्ट रैंकिंग में पहले स्थान पर ही कायम है. आस्ट्रेलिया चौथे पर है तो वहीं इंग्लैंड पांचवें पर कायम है.

बल्लेबाजी रैंकिंग में श्रीलंका के कुशल मेंडिस और ओशाडा फर्नाडो को फायदा हुआ है. मेंडिस आगे बढ़ते हुए 18वें स्थान पर आ गए हैं तो वहीं फर्नाडो को 35 स्थान का फायदा हुआ है और वह 65वें स्थान पर आ गए हैं. निरोशन डिकवेला को भी बल्लेबाजी रैंकिंग में फायदा हुआ है और वह अब आठ स्थान आगे बढ़ते हुए 37वें स्थान पर आ गए हैं. बल्लेबाजी में हालांकि शीर्ष 10 में एक ही बदलाव हुआ है. दक्षिण अफ्रीका के क्विंटन डी कॉक एक स्थान नीचे खिसक कर नौवें स्थान पर आ गए हैं. पहले स्थान पर भारतीय कप्तान विराट कोहली कायम हैं.

गेंदबाजी रैंकिंग में जरूर दक्षिण अफ्रीका को फायदा हुआ है. उसके युवा तेज गेंदबाज डुआने ओलीवर तीन स्थान आगे बढ़ते हुए 19वें स्थान पर आ गए हैं. उनके हमवतन कागिसो रबादा तीसरे और वार्नोन फिलेंडर चौथे स्थान पर बने हुए हैं.

श्रीलंका के सुरंगा लकमल तीन स्थान आगे बढ़ते हुए 30वें और विश्वा फर्नाडो छह स्थान की छलांग के साथ 43वें स्थान पर आ गए हैं. कासुन रजिथा को आठ स्थान का फायदा हुआ है और अब वह 51वें स्थान पर पहुंच गए हैं. पैट कमिंस पहले स्थान पर कायम है. भारत के रवींद्र जडेजा पांचवें पर ही हैं जबकि रविचंद्रन अश्विन 10वें स्थान पर ही हैं.

First published: 25 February 2019, 22:50 IST
 
अगली कहानी