Home » क्रिकेट » Mithali Raj Leaves Behind Rohit Sharma to Become the Highest Run-Scorer in T20 Format for India
 

रोहित शर्मा या विराट कोहली , नहीं ये खिलाड़ी है T-20 सबसे सफल भारतीय बल्लेबाज़

कैच ब्यूरो | Updated on: 12 November 2018, 13:22 IST

भारतीय महिला क्रिकेट की स्टार बल्लेबाज मिताली राज ने इतिहास रच दिया है. उन्होंने  टीम इंडिया के दिग्गज बल्लेबाज रोहित शर्मा को टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में पछाड़ दिया है. मिताली 2232 रन बनाकर टीम इंडिया के पुरुष और महिला टीमों में सभी बल्लेबाजों में टॉप पर पहुंच गई हैं. उन्होंने यह शानदार रिकॉर्ड रविवार को महिला टी20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ बनाया. यह मैच जीतकर भारत ने टी20 वर्ल्ड कप 2016 में दो से हार का बदला भी लिया.

हैरानी का बात यह है कि इस बड़े मैच में मिताली को पारी की शुरुआत करने के लिए भेजा गया था. जबकि न्यूजीलैंड के खिलाफ टाई मैच में उन्हें बल्लेबाजी करने का मौका नहीं मिला था और उम्मीद थी कि वह मिल्ड ऑर्डर में बल्लेबाजी कर सकती हैं, लेकिन कप्तान हरमनप्रीत कौर ने उनपर भरोसा दिखाया और उनके अनुभवों को कैश करने का फैसला किया और स्मृति मंधाना के साथ ऑपनिंग करने के लिए भेज दिया.

दोनों ने 9.3 ओवर में पहले विकेट के लिए 73 रनों की साझेदारी की.  दोनों की इस साझेदारी ने भारत को अच्छी और मजबूत शुरुआत दिलाई. मिताली ने 47 गेंदों में 56 रनों की पारी खेली और 18वें ओवर में आउट हो गईं. अपने इस शानदार पारी के दौरान मिताली भारत के लिए सर्वाधिक रन बनाने वाली बल्लेबाज बन गईं. वह टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली से पहले ही आगे हो चुकी थीं और बहुत कम रन से रोहित शर्मा से पीछे चल रही थीं. रोहित शर्मा 87 अंतरराष्ट्रीय टी20 मैचों में 2207 रन बना चुके हैं। जबकि कोहली ने 72 मैचों में 2102 रन बनाया है.

First published: 12 November 2018, 13:22 IST
 
अगली कहानी