Home » क्रिकेट » Mohammad Kaif announces retirement from cricket with immediate effect
 

कैफ की इस पारी ने तोड़ा था अंग्रेजों का गुरूर, 'दादा' ने टी-शर्ट लहराकर मनाया था जश्न

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 July 2018, 15:59 IST

साल था 2002 और तारीख 13 जुलाई यानी आज ही दिन आज से 16 साल पहले मेजबान इंग्लैंड और इंडिया के बीच लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर नेटवेस्ट सिरीज का फाइनल खेला गया. इस ऐतिहासिक मुकाबले को टीम इंडिया ने 2 विकेट से जीता था. इस मैच की खास बात ये थी कि इसमें भारतीय टीम ने 326 रन का टार्गेट चेज किया था.

बता दें कि इस सिरीज में मेजबान इंग्लैंड के साथ-साथ इंडिया और श्रीलंका की टीम भी थी. लेकिन फाइनल में इंग्लैंड और इंडिया का आमना-सामना हुआ. इस मैच में एक खिलाड़ी था जो हीरो बनकर उभरा. उसी साल इंग्लैंड के खिलाफ डेब्यू करना वाला खिलाड़ी कोई और नहीं बल्कि मोहम्मद कैफ थे, जिन्होंने युवी के साथ मिलकर भारत को जीत दिलाई.

दरअसल, भारत और इंग्लैंड के बीच हुए नेटवेस्ट सिरीज के फाइनल मुकाबले में इंग्लैंड ने टॉ़स जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए नासेर हुसैन(115) और मार्कस ट्रेसकोटिक(109) के शतकों की बदौलत भारत को 326 रन का लक्ष्य दिया था. इसका पीछा करते हुए भारत की धमाकेदार शुरुआत रही लेकिन बीच में टीम लड़खड़ा गई थी.

इसके बाद दो बल्लेबाज ऐसे थे जिन्होंने टीम इंडिया को जीत दिलाई तभी मैदान से लौटे. इनमें एक बल्लेबाज थे मोहम्मद कैफ और दूसरे युवराज सिंह. इस मैच में शानदार प्रदर्शन करने के लिए मोहम्मद कैफ को मैन ऑफ द मैच का अवॉर्ड मिला था.

ये भी पढ़ेंः टीम इंडिया को इंग्लैंड में नेटवेस्ट सिरीज जिताने वाले दिग्गज प्लेयर ने लिया संन्यास

बता दें कि इस मैच में मोहम्मद कैफ 75 गेदों में नाबाद 87 रन की पारी खेली था. जिसमें 6 चौके और 2 छक्के शामिल थे. यही वो मौका था जब टीम इंडिया के तत्कालीन कप्तान सौरव गांगुली ने लॉर्ड्स की बालकनी से अपनी टी-शर्ट हवा में फहराई थी.

लेकिन साल 2002 में टीम इंडिया को नेटवेस्ट सिरीज जिताने वाले मोहम्मद कैफ ने आज ही दिन अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया है. साल 2006 में अपना आखिरी मुकाबला खेलने वाले मोहम्मद कैफ ने तत्काल प्रभाव से क्रिकेट से संन्यास लेने की बात कही है.

मोहम्मद कैफ ने आज बोर्ड ऑफ कंट्रोल फॉर क्रिकेट इन इंडिया यानी BCCI को एक लेटर लिख इस बात को बताया है. बोर्ड के प्रेसिंडेट सीके खन्ना और कार्यकारी सचिव अमिताभ चौधरी को भेजे लेटर में कैफ ने कहा कि आज में फर्स्ट क्लास क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास ले रहा है.

मोहम्मद कैफ के इंटरनेशनल करियर की बात करें तो उन्होंने टीम इंडिया के लिए वनडे में कुल 125 मुकाबले खेले हैं. इस दौरान कुल 2753 रन बनाए जिसमें उनका 111 रन बेस्ट स्कोर है. कैफ ने वनडे में 2 शतकों के अलावा 17 शतक भी लगाए हैं. वहीं, इंग्लैंड में नेटवेस्ट सिरीज जिताने में अहम भूमिका निभाई थी.

वहीं, अगर टेस्ट क्रिकेट की बात करें तो मोहम्मद कैफ ने टीम इंडिया के लिए कुल 13 मैच खेले हैं, जिनकी 22 पारियों में तीन बार नाबाद रहते हुए 624 रन बनाए हैं. इस दौरान उनका बेस्ट स्कोर 148 रन रहा है. इसके अलावा उन्होंने कोई शतक नहीं लगाया है. हालांकि टेस्ट क्रिकेट में कैफ के नाम 3 अर्धशतक शामिल हैं.

First published: 13 July 2018, 15:59 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी