Home » क्रिकेट » Mohammad Kaif announces retirement from professional cricket on This Day in 2002 Yuvraj Singh and Kaif helps to india win NatWest series
 

टीम इंडिया को इंग्लैंड में नेटवेस्ट सिरीज जिताने वाले दिग्गज प्लेयर ने लिया संन्यास

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 July 2018, 15:32 IST

टीम इंडिया के एक और दिग्गज प्लेयर ने संन्यास का ऐलान कर दिया है. आज ही के दिन साल 2002 में टीम इंडिया को नेटवेस्ट सिरीज जिताने वाले मोहम्मद कैफ ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया है. शुक्रवार 13 जुलाई को मोहम्मद कैफ ने अपनी प्रोफेशनल क्रिकेट करियर को अलविदा कह दिया है.

साल 2006 में अपना आखिरी मुकाबला खेलने वाले मोहम्मद कैफ ने तत्काल प्रभाव से क्रिकेट से संन्यास लेने की बात कही है. हालांकि, इसके बाद से ही वह घरेलू क्रिकेट में सक्रीय थे लेकिन उनका साल 2006 के बाद वापसी का मौका नहीं मिला. यहां तक कि इस 37 वर्षीय बल्लेबाज को IPL में भी साल 2012 तक देखा गया.

रणजी ट्रॉफी की बात करें तो साल 2017-18 सीजन में मोहम्मद कैफ ने छत्तीसगढ़ टीम को लीड किया था. लेकिन अब मोहम्मद कैफ ने खेल के सभी फॉर्मेट से संन्यास का ऐलान कर दिया है. बता दें कि फिलहाल मोहम्मद कैफ कॉमेंट्री करते नजर आते हैं. साथ ही कई टीवी शो के स्पोर्ट्स सेक्शन में वह बतौर गेस्ट नजर आते हैं.

मोहम्मद कैफ ने आज बोर्ड ऑफ कंट्रोल फॉर क्रिकेट इन इंडिया यानी BCCI को एक लेटर लिख इस बात को बताया है. बोर्ड के प्रेसिंडेट सीके खन्ना और कार्यकारी सचिव अमिताभ चौधरी को भेजे लेटर में कैफ ने कहा कि आज में फर्स्ट क्लास क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास ले रहा है.

मोहम्मद कैफ के इंटरनेशनल करियर की बात करें तो उन्होंने टीम इंडिया के लिए वनडे में कुल 125 मुकाबले खेले हैं. इस दौरान कुल 2753 रन बनाए जिसमें उनका 111 रन बेस्ट स्कोर है. कैफ ने वनडे में 2 शतकों के अलावा 17 शतक भी लगाए हैं. वहीं, इंग्लैंड में नेटवेस्ट सिरीज जिताने में अहम भूमिका निभाई थी.

ये भी पढ़ेंः रोहित शर्मा ने लगातार 7वीं सिरीज में ठोका शतक, कोहली के इस रिकॉर्ड को तोड़ा

वहीं, अगर टेस्ट क्रिकेट की बात करें तो मोहम्मद कैफ ने टीम इंडिया के लिए कुल 13 मैच खेले हैं, जिनकी 22 पारियों में तीन बार नाबाद रहते हुए 624 रन बनाए हैं. इस दौरान उनका बेस्ट स्कोर 148 रन रहा है. इसके अलावा उन्होंने कोई शतक नहीं लगाया है. हालांकि टेस्ट क्रिकेट में कैफ के नाम 3 अर्धशतक शामिल हैं.

First published: 13 July 2018, 15:18 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी