Home » क्रिकेट » Mohammad Shami taking his 100th Test wicket and becoming the 20th Indian bowler India vs South Africa 2nd day test match update
 

मोहम्मद शमी ने टेस्ट क्रिकेट में किया ये कारनामा

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 January 2018, 15:56 IST

भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने टेस्ट क्रिकेट में विकेटों का सैकड़ा पूरा कर लिया है. शमी ऐसा करने वाले टीम इंडिया के 21वें गेंदबाज बन गए हैं. शमी ने साउथ अफ्रीका के सुपरस्पोर्ट पार्क मैदान पर उसी के खिलाफ खेेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन ये कारनामा किया है.

शमी ने साउथ अफ्रीका की पहली पारी के दूसरे दिन केशव महाराज का विकेट लिया. इस एक विकेट के बाद उन्होंने अपने 100 टेस्ट विकेट पूरे कर लिए. इसके बाद मोहम्मद शमी इस मुकाम पर पहुंचने वाले भारत के सातवें तेज गेंदबाज और कुल 21वें खिलाड़ी बन गए हैं. शमी ने 29वें टेस्ट मैच में यह बड़ा मुकाम हासिल किया है. हालांकि इस पारी में शमी को सिर्फ एक विकेट ही मिला है.

टीम इंडिया के लिए सबसे अधिक टेस्ट विकेट पूर्व कप्तान अनिल कुम्बले (619) ने लिए हैं. जहां तक तेज गेंदबाजों की बात है तो कपिल देव ने भारत के लिए 434 विकेट चटकाए हैं.  लेकिन मौजूदा टीम इंडिया में शमी के अलावा इशांत शर्मा (227) और रविचंद्रन अश्विन (309) ने 100 या उससे अधिक विकेट लिए हैं जबकि उमेश यादव (99) इसके करीब हैं.

वहीं साउथ अफ्रीका ने इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए 335 रन बनाए इस बीच मेजबान टीम के सभी विकेट गिर गए. इस मैच में साउथ अफ्रीका के एडन मार्कर्म ने शानदार 94 रन बनाए लेकिन शतक से चूक गए. साथ ही हासिम अमला ने भी 84 रनों का योगदान दिया. अमला हार्दिक पांड्या के बेहतरीन थ्रो का शिकार बने. इस टेस्ट की पहली पारी में भारत की तरफ से रविचंन्द्रन अश्विन और इशांत शर्मा ने अच्छी गेंदबाजी की. जिसमें अश्विन को 4 और इशांत शर्मा को 3 विकेट मिले.

First published: 14 January 2018, 15:56 IST
 
अगली कहानी