Home » क्रिकेट » Mohammed Shami Bowled South Africa's Captain Faf Du plessis
 

Video: मोहम्मद शमी की गेंद ने उड़ाए बल्लेबाज के होश, बोल्ड होने के बाद भी नहीं कर पा रहा था यकीन

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 October 2019, 20:29 IST

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच हुए तीन मैचों की सीरीज के पहले टेस्ट मुकाबले में मोहम्मद शमी की धमाकेदार गेंदबाजी के दम पर भारत ने यह मैच 203 रनों से अपने नाम किया. पहले मैच के पांचवे दिन शमी ने काफी खतरनाक गेंदबाजी की. दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाजों के पास शमी की गेंद का कोई जवाब नहीं था. पहले मैच की दूसरी पारी में शमी ने पांच विकेट झटकते हुए दक्षिण अफ्रीकी टीम को  200 के अंदर ही समेट दिया.

दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाजों को मैच के पांचवे दिन जीत के लिए 350 से अधिक रन चाहिए थे. लेकिन भारतीय गेंदबाजों के सामने कोई भी अफ्रीकी बल्लेबाज क्रीज पर खड़ा नहीं हो पाया. यही नहीं मोहम्मद शमी के 22वें ओवर की एक गेंद ने दक्षिण अफ्रीका के कप्तान फाफ डु प्लेसिस को चकित कर दिया. फाफ जब शमी का शिकार बने तो उन्हें एक पल को विश्वास ही नहीं हुआ की वो आउट हो गए है. बोल्ड होने के काफी देर बाद तक फाफ क्रीज को देखते रहे.

दरअसल, शमी की जिस गेंद पर फाफ बोल्ड हुए वो गेंद थोड़ी बाहर जा रही थी जिसे फाफ ने छोड़ने का फैसला किया. लेकिन गेंद ने टर्न लिया और सीधे स्टंप पर जा लगी. गेंद की इस हरकर पर फाफ को एक दफा यकीन नहीं हो रहा था. पहली पारी में अर्धशतक लगाने वाले फाफ डु प्लेसिस दूसरी पारी में मात्र 13 रन बनाकर आउट हुए.

वहीं शमी ने अपनी धारदार गेंदबाजी के दम पर कई कीर्तिमान भी अपने नाम किए. शमी ने टेस्ट क्रिकेट में पाचवीं बार 5 विकेट हॉल लेने का कारनाम किया है. जबकि 23 साल के बाद ऐसा हुआ है जब किसी भारतीय तेज गेंदबाज ने घरेलू सरमजीं पर खेलते हुए मैच की चौथी पारी में फाइव विकेट हॉल लिया हो. साल 1996 में जवागल श्रीनाथ ने यह कमाल किया था उसके बाद से कोई भी भारतीय तेज गेंदबाज भारत में ऐसा नहीं कर पाया था. इतना ही नहीं शमी चौथे भारतीय तेज गेंदबाज बन गए हैं जिन्होंने चौथी पारी में 5 विकेट झटके हो.

अगर मोहम्मद शमी के आंकड़ो पर एक नजर डाले तो पता चलेगा कि वो दूसरी पारी के सबसे अधिक प्रभावशाली तेज गेंदबाज है.शमी ने पहली पारी में 78 विकेट झटके हैं इस दौरान उऩ्होंने मात्र एक बार ही फाइव विकेट हॉल लिया है जबकि दूसरी पारी में उन्होंने 80 विकेट झटके हैं और इस दौरान उन्होंने चार बार फाइव विकेट हॉल लिया है.

विराट कोहली ने रचा इतिहास, ऐसा कारनामा करने वाले पहले एशियाई कप्तान

First published: 6 October 2019, 20:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी