Home » क्रिकेट » Most of the sixes in the ICC ODI Rankings are Shahid Afridi, kohli, sachin and dhoni not break this record
 

युवराज, धोनी, सचिन और सहवाग भी नहीं तोड़ पाए अफरीदी का ये वर्ल्ड रिकॉर्ड

अंकुल कौशिक | Updated on: 24 June 2018, 12:50 IST

टीम इंडिया के सिक्सर किंग युवराज सिंह को ये नाम उनको छ्क्के मारने की बदौलत मिला है. वहीं, सचिन तेंदुलकर जैसे क्रिकेट के भगवान, सहवाग जैसे धाकड़ बल्लेबाज, धोनी जैसे लंबे छक्के मारने वाले खिलाड़ी और विराट पारियां खेलने वाले कोहली अभी तक एक पाकिस्तानी का रिकॉर्ड नहीं तोड़ पाए हैं.

दरअसल,वनडे क्रिकेट में एक ऐसा रिकॉर्ड है जो केवल पाकिस्तान के खिलाड़ी के पास है. यहां तक कि इस खिलाड़ी ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट सन्यांस भी ले लिया है लेकिन इसका रिकॉर्ड आज भी अमर है. इस खिलाड़ी का नाम है शाहिद अफरीदी, जो पाकिस्तान के कप्तान भी रह चुके हैं.

दरअसल, शाहिद अफरीदी के नाम वनडे में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का विश्व रिकॉर्ड दर्ज है. इस मामले में टीम इंडिया के मौजूदा कप्तान विराट कोहली और पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी, सिक्सर किंग युवराज सिंह,क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर और वीरेंद्र सहवाग उनसे बहुत पीछे हैं.

वनडे क्रिकेट में सर्वाधिक छक्के(मोस्ट सिक्स)लगाने में शाहिद अफरीदी का नाम पहले पायदान पर है. शाहिद अफरीदी ने वनडे में 351 छक्के लगाए हैं. इन छक्कों के साथ वह इस लिस्ट में सबसे ऊपर हैं. इसके बाद दूसरे नंबर पर श्रीलंका के पूर्व कप्तान और दिग्गज बल्लेबाज सनथ जयसूर्या का नाम है. 

File Photo

जयसूर्या के नाम वनडे क्रिकेट में 270 छक्के लगाने का आंकड़ा है. हालांकि, वह अफरीदी से 81 छक्के कम हैं. वहीं, इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर वेस्टइंडीज (अब विंडीज) के सलामी बल्लेबाज क्रिस गेल का नाम है जो 267 छक्कों के साथ जयसूर्या से थोड़े ही दूर हैं लेकिन अफरीदी से बहुत पीछे.

ये भी पढ़ेंः Ind vs Ire T20: आयरलैंड की तरफ से टीम इंडिया को फिरकी में फंसाएगा ये पंजाबी गबरू

हीं, अगर सबसे ज्यादा छक्के लगाने की बात टीम इंडिया के किसी बल्लेबाज की करें तो इसमें पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का नाम शामिल है. 217 छक्कों के साथ एमएस धोनी इस लिस्ट में चौथे नंबर पर हैं. वहीं, सचिन तेंदुलकर 195 छक्कों के साथ सातवें नंबर पर हैं और सौरव गांगुली 190 छक्कों के साथ 8वें नंबर पर हैं. 

file photo

उनके अलावा रोहित शर्मा 169 छक्कों के साथ इस लिस्ट में 9वें नंबर पर हैं जबकि सिक्सर किंग युवराज सिंह 155 छक्कों के साथ 12वें नंबर पर हैं. वहीं, टीम इंडिया के पूर्व सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग 136 छक्कों के साथ 18वें नंबर पर हैं. इस लिस्ट में कप्तान कोहली 104 छक्कों के साथ 30 वें नंबर पर हैं.

आपकी जानकारी के लिए बता दें, शाहिद अफरीदी ने साल 1996 में केन्या के खिलाफ वनडे में डेब्यू किया था. वनडे इतिहास की बात करें तो शाहिद अफरीदी ने अपने करियर में कुल 398 वनडे मैच खेले हैं जिनमें उनके 8064 रन बनाए. जिसमें उनके 729 चौके और 351 छक्के शामिल हैं.

First published: 24 June 2018, 12:46 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी