Home » क्रिकेट » MRF Tyres ICC Test Team Rankings Australia swap places with England following 4-0 series win in Ashes test Series
 

एशेज सिरीज: इंग्लैंड को बुरी तरह पीटने के बाद ऑस्ट्रेलिया ने लगाई बड़ी छलांग

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 January 2018, 13:25 IST

ऑस्ट्रेलिया में खेली गई पांच टेस्ट मैचों की एशेज सिरीज में ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को 4-0 से हराकर सिरीज अपने नाम कर ली. 23 नवंबर से 8 जनवरी तक चली इस सिरीज के दौरान कभी भी इंग्लैंड की टीम लड़ती नजर नहीं आई. हालांकि चौथा मैच जरूर ड्रॉ खेला लेकिन इस मैच में भी मेहमान टीम इंग्लैंड के जीत के चांस कम थे.

 

 

एशेज सिरीज के समाप्त होने के बाद आईसीसी ने टेस्ट रैकिंग जारी की. एमआरएफ टायर्स आईसीसी टेस्ट टीम रैकिंग में ऑस्ट्रेलिया को दो पायदानों का फायदा हुआ है. बता दें कि टेस्ट सिरीज शुरू होने से पहले इंग्लैंड तीसरे और ऑस्ट्रेलिया पांचवे पायदान पर थी. लेकिन आईसीसी की ताजा रैकिंग में दोनों एक दूसरे के पायदान पर पहुंच गई है.

इस रैकिंग में सबसे ज्यादा 124 अंकों के साथ टीम इंडिया पहले, साउथ अफ्रीका 111 अंकों के साथ दूसरे और 104 अंकों के साथ ऑस्ट्रेलिया तीसरे पायदान पर है. इनके अलावा 100 अंकों के साथ न्यूजीलैंड चौथे और 99 अंकों के साथ इंग्लैड पांचवे पायदान पर खिसक गई है.

आपको बता दें एशेज सिरीज का पहला मैच ब्रिसबेन में खेला गया जहां ऑस्ट्रेलिया ने अपनी सरजमीं पर विजयी अभियान की शुरुआत की. इस मैच को ऑस्ट्रेलिया ने 10 विकेट से जीता. इस मैच में ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ को मैन ऑफ द मैच मिला. इसके बाद इस सिरीज का दूसरा मुकाबला एडिलेड में खेला गया. इस मैच को भी मेजबान टीम ने 120 रनों से जीता. इस मैच के लिए शॉन मार्स को मैन ऑफ द मैच चुना गया.

दूसरे मैच के बाद विजयी अभियान तीसरे टेस्ट तक जारी रहा और ऑस्ट्रेलिया ने पर्थ में खेले गए इस मैच में इंग्लैंड को बुरी तरह रौंदते हुए यह मैच पारी और 41 रन से जीत लिया. इस मैच को जीतने के बाच मेजबान टीम के पास एशेज सिरीज की अजेय बढ़त हो गई. इस मैच में एक बार फिर ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ को मैन ऑफ द मैच का खिताब मिला.

 

पर्थ में सिरीज हारने के बाद इंग्लैंड के पास साख बचाने का मौका था लेकिन इस मैच को भी इंग्लैंड की टीम बमुश्किल ड्रॉ करा पाई. इस मैच में इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज एलिस्टर कुक ने नाबाद दोहरा शतक लगाया. इसके लिए कुक को मैन ऑ द मैच चुना गया. ये मैच मेलबर्न में खेला गया था.

इसके बाद एशेज का आखिरी मुकाबला सिडनी में खेला गया, जिसमें एक बार फिर मेजबान टीम ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैड को पारी और 123 रनों से मात दी. इस मैच में पैट कमिंस को मैन ऑफ द मैच मिला जबकि पूरी सिरीज में अच्छी बल्लेबाजी करने के लिए स्टीव स्मिथ को मैन ऑफ द सिरीज चुना गया.

First published: 8 January 2018, 13:25 IST
 
अगली कहानी