Home » क्रिकेट » MS Dhoni becomes the first player to take 5 catches in a T20I also dhoni creates history to cross 50 catches in T20 history
 

T20 में बिना बल्ले के धोनी ने ठोकी 'हाफ सेंचुरी', 1 मैच में बनाए 2 वर्ल्ड रिकॉर्ड

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 July 2018, 20:48 IST

7 जुलाई को 37 साल के हुए टीम इंडिया के पूर्व कप्तान और मौजूदा विकेटकीपर बल्लेबाज एमएस धोनी इस उम्र में भी रिकॉर्ड पर रिकॉर्ड बनाए जा रहे हैं. इंग्लैंड के खिलाफ तीसरा और सिरीज की आखिरी मैच खेल रहे एमएस धोनी ने इस मैच में एक नहीं बल्कि दो-दो वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिए हैं.

आपको बता दें, इससे पहले एमएस धोनी ने अपना 500वां इंटरनेशनल मैच खेला था. क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर (664 मैच) और राहुल द्रविड़(509 मैच) के बाद धोनी भारत के तीसरे बल्लेबाज बन गए जिन्होंने टीम इंडिया के लिए 500 मैच खेले हैं.

फिलहाल, अपना 501वांं मैच इंग्लैंड के खिलाफ ब्रिस्टल के काउंटी क्रिकेट ग्राउंड में खेल रहे एमएस धोनी ने इस मुकाबले में दो वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिए हैं. दरअसल, एमएस धोनी ने इस मुकाबले में विकेट के पीछे 5 कैच पकड़े हैं जो कि T20 क्रिकेट इतिहास में पकड़े गए सबसे ज्यादा कैच हैं.

इतना ही एमएस धोनी ने इसी मुकाबले में अपना 50वां T20 इंटरनेशनल कैच भी पकड़ा है. एमएस धोनी से पहले इस फॉर्मेट में कोई भी इस आंकड़े को नहीं छू पाया है. आपको बता दें, इससे पहले एमएस धोनी ने T20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा स्टंप्स करने का विश्व रिकॉर्ड भी बनाया था.

 

File Photo

इसके अलावा एमएस धोनी ने T20 मैचों में(आईपीएल मिलाकर) 150 कैच भी पूरे कर लिए हैं. T20 मैचों में 150 या इससे ज्यादा कैच पकड़ने का नाम एमएस धोनी के नाम दर्ज हो गया है. बता दें कि इस मुकाबले में इंग्लैंड ने 9 विकेट खोए जिनमें से 6 विकेट में किसी न किसी वजह(5 कैच एक रन आउट) से धोनी का हाथ था.

भारत और इंग्लैंड के बीच खेले जा रहे 3 मैचों की सिरीज के आखिरी और निर्णायक मुकाबले में मेजबान इंग्लैंड ने भारत के सामने एक विशाल स्कोर खड़ा किया है. इस मुकाबले में इंग्लैंड ने टीम इंडिया को 199 रनों का चुनौतीपूर्ण लक्ष्य दिया जो भारतीय टीम के लिए आसान नहीं है.

First published: 8 July 2018, 20:48 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी