Home » क्रिकेट » MS Dhoni birthday: Dhoni won the World Cup 2011 with the bat, will be surprised to know it's value
 

Happy Birthday Dhoni: जिस बल्ले से धोनी ने जिताया था वर्ल्ड कप 2011, कीमत जानकर उड़ जाएंगे होश

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 July 2020, 10:12 IST

MS Dhoni Birthday: भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का आज जन्मदिन है. वह 39 साल के हो गए हैं. धोनी का जन्म 7 जुलाई 1981 को झारखंड के रांची में हुआ था. महेंद्र सिंह धोनी, कपिल देव के बाद देश के दूसरे ऐसे कप्तान हैं, जिनकी कप्तानी में भारतीय टीम ने वनडे वर्ल्डकप जीता है. यह करिश्मा हुआ था साल 2011 में. जब खुद महेंद्र सिंह धोनी ने कप्तानी पारी खेलते हुए टीम इंडिया की झोली में वर्ल्डकप की ट्रॉफी डाली थी.

महेंद्र सिंह धोनी ने आईसीसी वर्ल्डकप 2011 के फाइनल मैच में छक्का मारकर टीम इंडिया को जीत दिलाई थी. जिस बल्ले से धोनी ने विश्व कप फाइनल मुकाबले में श्रीलंका के खिलाफ छक्का लगाकर भारत को जिताया था, क्या आप जानते हैं कि वह बल्ला लाखों डॉलर का है. वह बल्ला इतना ज्यादा मंहगा है कि इसकी कीमत के कारण इसे गिनीज बुक ऑफ द वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल किया गया.

बता दें कि धोनी ने जिस बल्ले से वर्ल्डकप जिताया था, भारत की एक कंपनी आरके ग्लोबल एंड सेक्योरिटी लिमिटेड ने उसे 1 लाख 61 हजार 295 डॉलर की कीमत चुकाकर खरीदा था. मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में 2 अप्रैल, 2011 को खेला गया फाइनल मुकाबला टीम इंडिया और श्रीलंका के बीच हुआ था.

BCCI के नियम तोड़ने पर विराट कोहली के खिलाफ दर्ज हुई शिकायत, जानिए क्या है पूरा मामला

श्रीलंका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए इस मैच में 6 विकेट पर 274 रनों का पहाड़ खड़ा किया था. माहेला जयवर्धने ने इसमें 103 रनों की नॉटआउट पारी खेली थी. इसके जवाब में भारत की तरफ से गौतम गंभीर ने 97 रन और कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने नाबाद 91 रन की पारी खेली थी. जिसकी बदौलत भारतीय टीम ने 4 विकेट खोकर जीत हासिल की थी.

धोनी ने जबरदस्त छक्का लगाकर मैच खत्म किया था. मैच के आखिरी पल तक रोमांच के बाद टीम इंडिया को जीत नसीब हुई थी. साल 2011 का वो पल कोई भी भारतीय भुला नहीं सकता. धोनी ने छक्का लगाकर टीम इंडिया को 28 साल बाद वर्ल्डकप दिलाया था. 28 साल बाद टीम इंडिया एक बार फिर विश्व विजेता बनी थी.

श्रीलंका के इस खिलाड़ी की कार से टकराकर बुजुर्ग की हुई थी दर्दनाक मौत, सामने आया वीडियो

2019 का विश्व कप क्यों हारी टीम इंडिया, आकाश चोपड़ा ने बताई सबसे बड़ी वजह

First published: 7 July 2020, 10:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी