Home » क्रिकेट » Ms Dhoni has become the most admired sports figure in India to beat Sachin Tendulkar and Virat Kohli
 

धोनी ने सचिन और विराट कोहली को दी बड़ी मात, बनाया कभी ना टूटने वाला ये रिकॉर्ड

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 July 2018, 18:20 IST

'क्रिकेट के भगवान' सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली को पछाड़कर एमएस धोनी ने एक कीर्तिमान हासिल कर लिया है. टीम इंडिया के सबसे सफल कप्तान एमएस धोनी को भारत का सबसे ज्यादा प्रशंसनीय स्पोर्ट्स फिगर चुना गया है. इस मामले में धोनी ने सचिन तेंदुलकर और मौजूद कप्तान विराट कोहली को पछाड़ दिया है.

यूगॉव के सर्वे के मुताबिक एमएस धोनी भारत के सबसे ज्यादा पसंद किए जाने स्पोर्ट्स सेलेब्रिटी हैं. आपको बता दें, यूगॉव ने 4 मिलियन लोगों से लिए गए ऑनलाइन रिव्यू के बाद ये आंकड़े जारी किए हैं. इस लिस्ट में धोनी पहले, सचिन दूसरे और विराट कोहली तीसरे पायदान पर हैं.

वहीं, अगर इंडिया की ओवरऑल एडमायरेशन स्कोर की बात करें तो इस लिस्ट में स्पोर्ट्स ही नहीं बल्कि हर एक को शामिल किया जाए तो इसमें धोनी से ऊपर केवल देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी है. इसके अलावा इस लिस्ट में पीवी सिंधू का भी नाम है. हालांकि वह वुमेन लिस्ट में टॉप स्कोरर हैं.

एडमायरेशन स्कोर की बात करें तो इसमें एमएस धोनी को 7.7 फीसदी वोट मिले हैं, जबकि सचिन तेंदुलकर को 6.8 फीसदी लोगों ने अपना सबसे पसंदीदा स्पोर्ट्स फिगर चुना है. वहीं, विराट कोहली को 4.8 फीसदी एडमायरेशन स्कोर मिला है. इसी के साथ वह इस लिस्ट में तीसरे स्थान पर हैं.

आपको बता दें, एमएस धोनी भारतीय टेस्ट टीम के सबसे सक्सेजफुल कप्तान है. धोनी ने अपनी कप्तानी में 27 मैच जीते हैं और साल 2009 में टीम इंडिया को ICC टेस्ट रैंकिंग में नंबर वन भी बनाया था. हालांकि साल 2014 में टेस्ट से संन्यास ले लिया था. साथ ही कप्तानी से भी इस्तीफा दे दिया था.

हालांकि, धोनी बतौर विकेटकीपल बल्लेबाज टीम इंडिया के साथ अभी भी जुड़े हुए हैं और वह T20 और वनडे मैच खेलते नजर आते हैं. 37 साल के धोनी के लिए सबसे बड़ी चुनौती फिटनेस की थी. लेकिन उन्होंने कई मौकों पर ये सिद्ध कर दिया कि वह असली फिटनेस मैन हैं और उनके अंदर क्रिकेट बाकी है.

First published: 26 July 2018, 18:16 IST
 
अगली कहानी