Home » क्रिकेट » MS Dhoni nominated for Padma Bhushan Award by BCCI, he is only captain in the world win all ICC trophies.
 

धोनी को मिल सकता है देश का ये प्रतिष्ठित सम्मान, BCCI ने भेजा नाम

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 September 2017, 14:51 IST

भारत के सफल कप्तानों में एक महेंद्र सिंह धोनी को देश के तीसरे सबसे बड़े नागरिक सम्‍मान पद्मभूषण के लिए नामित किया है. बीसीसीआई ने बुधवार को धोनी का नाम पद्मभूषण पुरस्कार के लिए केंद्र सरकार को भेजा.

धोनी को क्रिकेट के खेल में टीम इंडिया की जीत में दिए गए योगदान के लिए यह सिफारिश की गई है. बीसीसीआई ने इसकी पुष्टि कर दी है. बीसीसीआई के एक अधिकारी के अनुसार, इस फैसले को लेकर बीसीसीआई में कोई मतभेद नहीं था. इस समय उनसे अच्छी च्वाइस कोई नहीं था.

धोनी ने हाल ही में श्रीलंका के खिलाफ खेली गई वनडे सिरीज़ में अपना 300वां वनडे मैच खेला था. इसी सिरीज में वे वनडे में 100 स्टंपिंग करने वाले दुनिया के इकलौते विकेट कीपर बने थे. इसके साथ ही उन्होंने सबसे अधिक बार नॉट आउट रहने का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया था.

एमएस धोनी टेस्‍ट क्रिकेट से संन्‍यास ले चुके हैं. लेकिन टी20 और वनडे मैचों में अभी भी खेल रहे हैं. धोनी ने 90 टेस्‍ट में  38.09 के औसत से 4876 रन बनाए जिसमें 224 रन उनका सर्वोच्‍च स्‍कोर रहा. वनडे मैचों में धोनी 10 हजार रन के आंकड़े के बेहद करीब हैं. 302 वनडे मैचों में उन्‍होंने 9737 रन बनाए हैं. वनडे मैचों में उनका औसत 52.34 का है.

हम आपको बता दें कि धोनी को प्रतिष्ठित अर्जुन अवॉर्ड और देश का सबसे बड़ा खेल सम्मान राजीव गांधी खेल रत्न और पद्म श्री सम्मान मिल चुका है. अगर उन्हें पद्म भूषण सम्मान दिया जाता है तो वह यह अवॉर्ड पाने वाले 11वें भारतीय क्रिकेटर होंगे.

एमएस धोनी फिलहाल दुनिया के इकलौते कप्तान हैं जिन्होंने आईसीसी की सभी ट्रॉफियों पर कब्जा जमाया है. साल 2007 में उनकी कप्तानी में टीम इंडिया पहली बार टी20 वर्ल्डकप चैंपियन बनी थी. साल 2011 में भारतीय टीम ने 28 साल बाद दूसरी बार वनडे वर्ल्‍डकप पर कब्जा जमाया था. इसके बाद धोनी की ही कप्तानी में भारत चैंपियंस ट्रॉफी का विजेता बनी थी.

First published: 20 September 2017, 14:51 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी