Home » क्रिकेट » MS Dhoni only Indian player who hit Five Centuries while batting different positions
 

धोनी से सीख ले सकते हैं दूसरे बल्लेबाज, पांच अलग-अलग पोजिशन पर लगा चुके हैं शतक

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 January 2020, 21:06 IST

भारतीय क्रिकेट के पूर्व कप्तान एम एस धोनी(MS Dhoni) ने विश्व कप के 12वें संस्करण(World Cup 2019) के बाद से ही टीम इंडिया(Team India) के लिए कोई मुकाबला नहीं खेला है. हालांकि रह-रहकर भारतीय टीम के फैंस को उनकी याद आती रहती है. इसका कारण भी है क्योंकि धोनी के जाने के बाद से टीम इंडिया को उनकी कमी काफी खली है. ऋषभ पंत जिन्हें धोनी के विकल्प के तौर पर देखा जा रहा है वो टीम इंडिया के लिए बेहतरीन प्रदर्शन करने में सफल नहीं हुए है. इसका एक कारण यह भी है कि धोनी विकेट के पीछे इतने तेज थे कि उनकी तरह विकेटकीपिंग करना किसी दूसरे खिलाड़ी के लिए शायद संभव ना हो. लेकिन अभी टीम इंडिया के फैंस धोनी को उनकी विकेटकीपिंग के लिए नहीं बल्कि उनकी बल्लेबाजी के लिए याद कर रहे है.

टीम इंडिया को दो विश्व कप जीता चुके धोनी को दुनिया का बेहतरीन फिनिशर माना जाता है. धोनी की यह खासियत थी कि वो निचले क्रम में बल्लेबाजी के लिए आने वाले बल्लेबाजों के साथ साझेदारी कर टीम इंडिया को मुश्किल परिस्थिति से बाहर निकालते थे. ऐसा भी नहीं है कि धोनी ने कभी कभी ऊपर बल्लेबाजी नहीं की. इस बार टीम इंडिया के पूर्व खिलाड़ियों ने धोनी के लिए यह मांग उठाई थी कि उन्होंने नंबर चार पर बल्लेबाजी के लिए आना चाहिए. धोनी टीम की जरूरत के हिसाब से अपने क्रम को छोड़कर ऊपर बल्लेबाजी करने के लिए आए भी और उन्होंने वहां पर भी बेहतरीन प्रदर्शन करके दिखाया है.

धोनी टीम इंडिया के एकमात्र ऐसे बल्लेबाज हैं जिन्होंने पांच अलग अलग पोजिशन पर बल्लेबाजी करते हुए शतक लगाए है. धोनी ने टीम इंडिया के लिए वनडे में नंबर 3,4,5,6,7 पर बल्लेबाजी करते हुए शतक लगाया है. इतना ही नहीं धोनी ने दो बार टीम इंडिया के लिए ओपनिंग भी की है जिसमें उन्होंने एक बार अर्धशतक भी लगाया है.

धोनी ने साल 2005 में श्रीलंका(Sri Lanka)  के खिलाफ वनडे मुकाबले में ओपनिंग करते हुए 2 रन बनाए जबकि अगले साल उन्होंने इंग्लैंड(England) के खिलाफ ओपनिंग करते हुए 96 रनों की पारी खेली थी.

टीम इंडिया के लिए खेलते हुए धोनी ने एक बार नंबर तीन पर 183 रनों की नाबाद पारी खेली है.  जबकि नंबर चार पर उन्होंने टीम इंडिया के लिए एक मैच में नाबाद 109 रन बनाए है. वहीं पाचवें नंबर पर धोनी ने 134 रनों की शतकीय पारी भी खेली है. नंबर छह पर धोनी ने 139 रनों की पारी भी खेली है जबकि सातवें नंबर पर धोनी ने एक बार नाबाद 139 रन बनाए है.

ऋषभ पंत के चोटिल होने के बाद इन खिलाड़ियों को मिल सकता है मौका

First published: 15 January 2020, 19:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी