Home » क्रिकेट » MS Dhoni takes 300 catches in one day internation and becomes forth wicketkeeper of world
 

IND vs ENG: धोनी ने लगाया तिहरा शतक, ये कारनामा करने वाले दुनिया के चौथे विकेटकीपर

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 July 2018, 18:49 IST
(file photo )

भारत और इंग्लैंड के बीच तीन मैचों की सिरीज का दूसरा वनडे लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैच में खेला जा रहा है. इस मैच में टीम इंडिया के पूर्व कप्तान एमएस धोनी के नाम और बड़ी उपलब्धि दर्ज हो गई है. धोनी ने विकेट के पीछे अपने 300 कैच पूरे कर लिए हैं. धोनी ने अपना 300वां शिकार इंग्लैंड के विकेटकीपर बल्लेबाज जोस बटलर को विकेट के पीछे कैच कर पूरे किए. वह ऐसा करने वाले भारत के पहले और दुनिया के चौथे गेंदबाज बन गए हैं. पहले नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के पूर्व विकेटकीपर एडम गिलक्रिस्ट हैं. गिलक्रिस्ट के नाम वनडे में विकेट के पीछे 417 कैच दर्ज हैं.

इसके बाद दक्षिण अफ्रीका के पूर्व विकेटकीपर मार्क बाउचर का नंबर आता है. उन्होंने वनडे में 403 शिकार किए हैं. तीसरे नंबर पर श्रीलंका के पूर्व खिलाड़ी कुमार संगकारा हैं. संगकारा ने वनडे में विकेट के पीछे 402 कैच पकड़े हैं. संगकारा के बाद एमएस धोनी हैं. पांचवे नंबर न्यूजीलैंड ब्रेंडन मैकुलम हैं. ब्रेंडन मैकुलम के नाम वनडे में 262 कैच दर्ज हैं.

इसके अलावा अगर कैच और स्टंपिंग को जोड़ कर देखा जाए, तो धोनी के नाम विकेट के पीछे कुल 407 शिकार दर्ज हैं. धोनी ने वनडे में 300 कैच के साथ ही सर्वाधिक 107 स्टंप भी किए हैं. वहीं, कुल शिकार के मामले में पहले नंबर पर दक्षिण अफ्रीका के मार्क बाउचर (424) का नाम है. उसके बाद ऑस्ट्रेलिया के एडम गिलक्रिस्ट (472) और श्रीलंका के कुमार संगकारा (482) ने ही उनसे अधिक शिकार किए हैं.

ये भी पढ़ें- IND vs ENG: कुलदीप आए और फिर छा गए, लगातार दूसरे मैच में दोनों ओपनर को किया आउट

First published: 14 July 2018, 18:41 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी