Home » क्रिकेट » Ms Dhoni world cup 2011 bat auctioned in rs 72 lakhs for wife Sakshi charitable trust
 

धोनी ने पत्नी साक्षी के लिए नीलाम कर दी थी अनमोल चीज

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 July 2018, 11:58 IST

कौन भूल सकता है साल 2011 की 2 अप्रैल को जब क्रिकेट के बाहुबली यानी महेंद्र सिंह धोनी ने मिडऑन पर छक्‍का लगाकर टीम इंडिया को खिताबी जीत दिलाई थी. मुंबई के वानखेड़े स्‍टेडियम में श्रीलंका के खिलाफ एमएस धोनी की अगुवाई वाली टीम इंडिया ने 28 साल बाद वर्ल्‍ड कप चैंपियन होने का गौरव हासिल किया था.

आपको बता दें, साल 2011 से पहले साल 1983 में टीम इंडिया ने कपिल देव की अगुवाई में वर्ल्‍ड कप जीता था. लेकिन जब फिर से टीम इंडिया करीब तीन दशक के बाद चैंपियन बनी तो खुशी के मारे पूरा देश जश्‍न में डूब गया था. इस जश्न में नेता अभिनेता, से लेकर आमजन और खिलाड़ी सब जश्न में सराबोर थे.

दरअसल, टीम इंडिया को ऐतिहासिक मुकाबले में श्रीलंका से 275 रन का लक्ष्‍य मिला था. इस लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत को पहले ही ओवर में वीरेंद्र सहवाग के रूप में झटका लगा. इसके बाद सचिन तेंदुलकर और फिर थोड़े ही रनों की साझेदारी के बाद विराट कोहली भी चलते बने.

इसके बाद ड्रेसिंग रूम से नंबर पांच खेलने के लिए जो शख्स निकला उसने सभी को चौंका दिया. दरअसल, एमएस धोनी ड्रेसिंग रूम से निकले और धीरे-धीरे गौतम गंभीर (97) के साथ उन्होंने पारी को आगे बढ़ाया और नाबाद 91 रन बनाकर जीत का छक्का लगाकर पवेलियन वापस लौटे.

धोनी के उस छक्के के साथ इतिहास रचा जा चुका था. इस मैच में धोनी ने 79 गेंदों का सामना करते हुए आठ चौके और दो छक्‍के लगाए थे. इसमें से एक छक्का जो 49वें ओवर की दूसरी गेंद पर लगाया गया तो वो हर एक भारतीय के जहन में रिकॉर्ड होगा.

लेकिन खास बात तो ये थी कि धोनी ने जिस बल्ले से ये पारी खेली थी उसी बल्ले को लंदन में चैरिटी नीलामी के दौरान एक लाख पाउंड यानि करीब 72 लाख रुपये में नीलाम हुआ था. इस वर्ल्‍ड कप विजयी छक्‍के वाले बल्ले की नीलामी से मिले पैसे को धोनी ने पत्नी साक्षी को दिया था.

दरअसल, माही ने गरीब बच्‍चों की मदद के लिए 72 लाख रुपये साक्षी फाउंडेशन को दिए. आपको बता दें कि एमएस धोनी की पत्नी साक्षी धोनी ही इस फाउंडेशन को चलाती हैं. ये फाउंडेशन बच्चों की पढ़ाई लिखाई में मदद करता है और जरुरतमंदों को सहारा दिया जाता है.

First published: 7 July 2018, 11:58 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी