Home » क्रिकेट » Mystery lung problem forces Australian speedstar John Hastings to retire from cricket
 

कभी विराट-धोनी को धूल चटाने वाले इस गेंदबाज़ ने फेफड़ों की बीमारी के चलते क्रिकेट को कहा अलविदा

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 November 2018, 10:53 IST

अपनी जबर्दस्त लाइन लेंथ और लोअर ऑर्डर में अच्छी बल्लेबाजी के लिए मशहूर ऑस्ट्रेलिया के ऑलराउंडर जॉन हेस्टिंग्स ने फेफड़ों में बीमारी के चलते क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा की है. हेस्टिंग्स को पिछले 5-6 महीनों से खून की उल्टियां हो रही हैं, जिसकी वजह से अब उन्होंने कुछ वक्त के लिए खेलना बंद कर दिया था. अपनी बीमारी की जानकारी खुद हेस्टिंग्स ने क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया को दी थी.

अपने रिटायरमेंट को लेकर बात करते हुए उन्होंने कहा मैंने अपनी इस बीमारी से जुड़े हर तरह के टेस्ट कराए और जब भी मुझे लगता है कि मैं फिट हं तो मैं क्रिकेट में वापसी करने के लिए गेंदबाज़ी करने की कोशिश करता हूँ. इस दौरान दबाव की वजह से मेरे फेफड़े के अंदर खून की नस फंट जाती है. जिसकी वजह से गेंदबाजी के दौरान मेरे मुंह से खून निकलने लगता है, जो बेहद डराने वाला है.

आगे बोलते हुए उन्होंने कहा कि उन्हें वेटलिफ्टिंग करते वक्त और बॉक्सिंग के दौरान मुझे कुछ नहीं होता, लेकिन जब भी वो गेंदबाजी करने की कोशिश करते है तो दबाव की वजह से उन्हें खून की उल्टी होती है. ये मेरी सेहत के लिए ये ठीक चीज नहीं है. मैंने डॉक्‍टरों से पूछा क्‍या खून निकलने से फील्‍ड पर मेरी मौत भी हो सकती है. जिस पर अभी तक डॉक्टर्स ने कुछ भी जवाब नहीं दिया है और मुझे अब इस बात दुःख है.

ऑस्ट्रेलिया के लिए 29 वनडे मैचों में 53 विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज हेस्टिंग्स ने टीम इंडिया के खिलाफ भी शानदार प्रदर्शन किया है. उन्होंने भारत के खिलाफ 5 मैचों में 12 विकेट भी लिए हैं. साल 2016 में मेलबर्न में खेले गए मुकाबले में इस गेंदबाज ने भारत के खिलाफ 4 विकेट लिए थे. उन्होंने रहाणे, विराट, धोनी जैसे बल्लेबाजों के विकेट लिए थे.

First published: 14 November 2018, 9:32 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी