Home » क्रिकेट » Naseem Shah Real Age Revealed by Childhood coach Suleiman Qadir
 

आखिर कितने साल के हैं पाकिस्तानी युवा गेंदबाज नसीम शाह, बचपन के कोच ने दी जानकारी

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 November 2019, 14:03 IST

नसीम शाह(Naseem Shah) पाकिस्तान(Pakistan Cricket Team) के युवा तेज गेंदबाज हैं जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया(Australia) के खिलाफ अपने करियर का पहला मुकाबला खेला था. इस मुकाबले में इस 16 साल के युवा बल्लेबाज को मात्र एक विकेट ही मिला था. नसीम शाह ने जब अपना डेब्यू नहीं किया था उससे पहले ही पाकिस्तान के कई पूर्व क्रिकेटरों के साथ साथ कोच ने भी उनके तारीफों के पुल बांधे थे. लेकिन नसीम जितना अपनी गेंदबाजी के लिए चर्चा में नहीं रहे उससे ज्यादा वो अपने उम्र के कारण लोगों के निशानों पर रहे.

बीते कई दिनों से नसीम शाह की सही उम्र क्या है इसको लेकर विवाद चल रहा था. वेस्टइंडीज के पूर्व दिग्गज एंडी रोबर्ट्स ने साल 2016 में इस गेंदबाज के लिए कहा था,'मुझे कहना होगा कि मुझे नसीम नाम का एक युवा तेज गेंदबाज बहुत पसंद है. वह अभी 16 साल का है.' इसके बाद लोग इस रिपोर्ट को आधार बनाकर सवाल पूछ रहे थे.


वहीं अब इस तेज गेंदबाज ने कोच ने इस सभी आरोपों का जवाब दिया है. नसीम शाह के बचपन के कोच सुलेमान कादिर(Suleiman Qadir) ने इस बारें में कहा गया है कि उनके जांच कराई गई है और वो 16 साल के ही है. सुलेमान कादिर ने कहा,'एंडी रॉबर्ट्स नसीम शाह के पिता नहीं हैं. मैं आपको गारंटी दे सकता हूं कि वह 16 साल का है. वह कुछ 4 साल पहले हमारी अकादमी में आया था और तब बारह का था. उन्होंने पीसीबी द्वारा संचालित हड्डियों के परीक्षण किए हैं और डॉक्टरों के पैनल ने भी उनकी उम्र की पुष्टि की है. मैं इस बात से सहमत हूं कि जन्म-प्रमाणपत्रों के अभाव में कुछ क्रिकेटरों की उम्र पर सवाल उठाए गए थे.'

पाकिस्तान के युवा तेज गेंदबाज नसीम शाह ने ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान(Pakistan vs Australia Test Series) के बीच खेले गए दो टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले मुकाबले में डेब्यू किया था. उन्होंने इस मुकाबले में डेविड वार्नर(David Warner) को पवेलियन की राह दिखाई थी. डेविड वार्नर इस मुकाबले में काफी बेहतर बल्लेबाजी कर रहे थे और बाकी के पाकिस्तानी गेंदबाज उनके सामने बेअसर नजर आ रहे थे, ऐसे में नसीम शाह ने पाकिस्तान को काफी बड़ी सफलता दिलाई थी. हालांकि पाकिस्तान को इस मुकाहले में पारी के अंतर से हार का सामना करना पड़ा था.

कप्तानी से हटाए जाने के बाद सरफराज अहमद ने किया कमाल, पांच साल बाद जड़ा शतक

First published: 29 November 2019, 13:57 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी