Home » क्रिकेट » Navdeep Saini Debut For Indian Cricket Team Take Two Important Wicket
 

कभी जूते खरीदने के भी नहीं थे पैसे अब पहले ही ओवर में चटक लिए दो विकेट, भारत को दिलाई बड़ी कामयाबी

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 August 2019, 9:10 IST

भारत और वेस्टइंडीज के बीत तीन मैचों की टी20 सीरीज का पहला मुकाबला फ्लोरिडा में खेला जा रहा है. इस मुकाबले में टॉस जीतकर भारती कप्तान विराट कोहली ने पहले गेंदबाजी करने का निर्णय लिया जिसे भारतीय गेंदबाजों ने सही साबित किया. विराट ने वाशिंगटन सुंदर ने हाथों में गेद थमाई और उन्हें मैच की पहली ही गेंद पर भारत को बड़ी सफलता दिला दी. उन्होंने सलामी बल्लेबाज जॉन कैंपबेल को चलता किया. उसके बाद अगले ही ओवर में तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने सलामी बल्लेबाज ईवन लुईस को पवेलियन की राह दिखाई. वहीं इस मुकाबले से अपनी टी20 डेब्यू कर रहे नवदीप सैनी ने अपने पहले ही ओवर में दो विकेट लेकर वेस्टइंडीज के बल्लेबाजी की कमर तोड़ दी.

नवदीप सैनी भारतीय टीम के लिए टी20 में डेब्यू करने वाले 80वें खिलाड़ी है. नवदीप आईपीएल में विराट की कप्तानी में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की ओर से खेलते हैं. आईपीएल 2019 में उन्होंने अपनी रफ्तार से बल्लेबाजों को काफी परेशान किया था. लेकिन नवदीप को यह कामयाबी आसानी से नहीं मिली है. साल 1992 में जन्में नवदीप के पिता सरकारी ड्राइवर थे. नवदीप का कभी खानें के लिए तो नहीं तरसना पड़ा लेकिन हा खेल के उनके जुनून के लिए उन्हें काफी संघर्ष करना पड़ा. नवदीप को पहला ब्रेक दिल्ली के तेज गेंदबाज सुमित नरवाल की ओर से आयोजित करनाल प्रीमियर लीग में मिला था. इस लीग में नवदीप ने अपने खेल से काफी लोगों को प्रभावित किया.

नवदीप सैनी अखबारों में भारतीय क्रिकेटरों की तस्वीर देखकर दिल्ली रणजी टीम का अभ्यास करने के लिए रोशनारा स्टेडियम आए हुए थे. इश दौरान गौतम गंभीर ने मात्र 15 मिनट के अंदर ही नवदीप की प्रतिभा को पहचाना और उन्हें दिल्ली की टीम में शामिल करवा लिया. हालांकि गंभीर के लिए आसान नहीं था क्योंकि उन्हें काफी लोगों से बात करनी पड़ी काफी लोगों को इसके लिए मनाना पड़ा. अंत में नवदीप ने सभी बाधाओं को पार करते हुए दिल्ली की टीम में शामिल हुए. कहा जाता है कि गंभीर ने ही नवदीप को स्पोर्टस शूज खरीद कर दिए थे.

बात अगर इस मैच की करे तो पहले बल्लेबाजी करते हुए वेस्टइंडीज ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवरों में 95 रन बनाए. जिसके जवाब में भारत ने 4 विकेट रहते ही यह मुकाबला जीत लिया. नवदीप सैनी को उनके बेहतरीन प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच का खिताब दिया गया.  नवदीप सैनी ने इस मुकाबले में चार ओवर में मात्र 17 रन दिए और तीन बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखाई.

First published: 4 August 2019, 9:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी