Home » क्रिकेट » ndia v Sri Lanka: MS Dhoni becomes first wicketkeeper to 100 ODI stumpings in oee day international.
 

धोनी ने वनडे में सेंचुरी लगाकर बनाया एक और नया वर्ल्ड रिकॉर्ड

हेमराज सिंह चौहान | Updated on: 3 September 2017, 23:47 IST

रविवार को वनडे सिरीज के पांचवें और आखिरी वनडे में विराट ब्रिगेड ने मेजबान श्रीलंका को 6 विकेट से मात देकर इतिहास रच दिया. इस जीत के साथ ही टीम इंडिया ने टेस्‍ट सीरीज (3-0) के बाद वनडे सीरीज भी 5-0 के साथ क्लीन स्वीप करके नया रिकॉर्ड बना दिया.

टीम इंडिया ने इतिहास रचते हुए पहली बार श्रीलंका के खिलाफ उसकी धरती पर टेस्ट और वनडे मैचों की सिरीज में क्‍लीन स्‍वीप किया है. दरअसल भारतीय टीम अपने वनडे इतिहास में दूसरी बार विदेशी धरती पर 5-0 से जीत हासिल करने में कामयाब रही. इससे पहले भारत ने विराट कोहली की ही कप्तानी में टीम इंडिया ने जिम्बाब्वे को 2013 में उसके घर में 5-0 से शिकस्त दी थी.

धोनी ने रचा इतिहास

36 साल के महेंद्र सिंह धोनी रविवार को वनडे में 100 स्टंपिग करने वाले दुनिया के पहले विकेटकीपर बन गए. श्रीलंका के खिलाफ सीरीज के पांचवें और आखिरी वनडे में उन्होंने यह उपलब्धि हासिल की. धोनी ने अपने करियर के 301वें वनडे में इस जादुई आंकड़े को छुआ. धोनी ने रविवार को नया रिकॉर्ड बनाते हुए सबसे ज्यादा स्टंपिंग के मामले में श्रीलंका के कुमार संगकारा (99) को पीछे छोड़ दिया. धोनी ने सबसे कम वनडे खेलकर स्टंपिंग का शतक बनाया, जबकि श्रीलंका के संगकारा ने 2000-2015 के दौरान 404 वनडे खेल कर 99 स्टंप ही कर पाए.

धनंजय को आउट कर बनाया रिकॉर्ड

श्रीलंका के बल्लेबाज अकिला धनंजय धोनी के 100वें शिकार बने. गेंदबाज यजुवेंद्र चहल की गेंद पर उन्होंने ये रिकॉर्ड बनाया. इससे पहले धोनी ने सिरीज के दूसरे वनडे में 99वां स्टंप किया था. तब धोनी ने अपने 298वें वनडे में दानुष्का गुणाथिलका को स्टंप कर श्रीलंकाई दिग्गज कुमार संगकारा (99 स्टंपिंग) की बकाबरी की थी.उस वक्त भी गेंदबाज यजुवेंद्र चहल रहे

कोहली ने लगाया शतक

श्रीलंका ने पहले बल्लेबाजी करते हुे जीत के लिए भारतीय टीम के सामने 239 रन बनाने की चुनौती रखी, जिसे टीम इंडिया ने कोहली के नाबाद शतक और केदार जाधव के 63 रन की बदौलत 46.3 ओवर में चार विकेट खोकर हासिल कर लिया. कोहली ने 107 गेंदों में शतक जड़ते हुए नाबाद 110 रन बनाए. इससे पहले टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी करते हुए श्रीलंका टीम 49.4 ओवर में 238 रन बनाकर आउट हो गई थी. लाहिरु तिरिमाने ने 67 और एंजेलो मैथ्‍यूज ने 55 रन बनाए थे. भारत के लिए भुवनेश्‍वर कुमार ने 42 रन देकर पांच विकेट लिए थे.भुवी को मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया जबकि सीरीज में सर्वाधिक 15 विकेट लेने वाले जसप्रीत बुमराह मैन ऑफ द सीरीज रहे.

गौरतलब है कि  टीम इंडिया ने वनडे सीरीज में तीन साल में लगातार दूसरी बार श्रीलंका का 5-0 से सूपड़ा साफ किया है. इससे पहले श्रीलंका को भारत ने अपने घर में नवंबर 2014 में 5-0 से ह्वाइटवाॉश किया था. 

First published: 3 September 2017, 23:47 IST
 
अगली कहानी