Home » क्रिकेट » New Test Championship and ODI league gets ICC’s nod to make cricket more interesting.
 

क्रिकेट को रोमांचक बनाने के लिए होगी टेस्ट चैंपियनशिप और वनडे लीग

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 October 2017, 14:30 IST

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को रोमांचक बनाने के लिए नए फैसले लिए हैं. शुक्रवार को आईसीसी की बैठक में टेस्ट और वनडे इंटरनेशनल लीग को मंजूरी दे दी गई.

बैठक खत्म होने के बाद आईसीसी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डेव रिचर्डसन ने इसकी जानकारी दी. दरअसल पिछले काफी समय से इन सुझावों पर चर्चा चल रही थी. अब टेस्ट सिरीज लीग में 9 टीमें हिस्सा लेंगी और हर टीम कुल 6 सिरीज खेलेगी.

आईसीसी ने बताया कि इन 6 सिरीज में से टीमें 3 सिरीज अपने घर में और 3 सिरीज घर से बाहर खेलेंगी. इसी तरह वनडे लीग में खेलकर टीमें क्रिकेट वर्ल्ड कप के लिए यहीं से क्वॉलीफाइ करेंगी. इस तरह वर्ल्ड कप में आईसीसी की 12 फुल मेंबर टीमें और आईसीसी वर्ल्ड क्रिकेट लीग चैंपियनशिप की विजेता टीम हिस्सा लेंगी. इन टीमों को 2 साल में ये 6 सिरीज खेलनी होंगी.

इस बैठक में आईसीसी बोर्ड ने 9 टीमों की टेस्ट लीग और 13 टीमों की वनडे लीग को हरी झंडी दी है. आईसीसी ने यह फैसला इंटरनेशनल क्रिकेट में द्विपक्षीय सिरीज को पहले से अधिक महत्व देने के लिए लिया है.

इस मौके पर आईसीसी के चेयरमैन शशांक मनोहर ने कहा, 'क्रिकेट में और रुझान बढ़ाने के उद्देश्य से इस एग्रीमेंट पर सहमति बनाने के लिए मैं अपने सभी सदस्यों को इसकी बधाई देता हूं.'

शशांक मनोहर ने कहा कि द्विपक्षीय सिरीज को महत्वपूर्ण बनाना कोई नई चुनौती नहीं थी, लेकिन यह पहली बार है, जब इसका सही समाधान हो पाया है. अब इसका मतलब यह है कि दुनिया भर के फैन्स इंटरनेशनल क्रिकेट के हर मैच का लुत्फ उठा सकते हैं क्योंकि उन्हें यह पता होगा कि वनडे लीग का हर मैच वर्ल्ड कप क्वॉलीफाइ के नजरिए से महत्वपूर्ण होगा.

First published: 13 October 2017, 14:30 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी