Home » क्रिकेट » New Zealand creates history but England Women break that history on same day vs South Africa T20 records
 

T20 के इतिहास में 5 घंटे में बने और टूटे 2 वर्ल्ड रिकॉर्ड

विकाश गौड़ | Updated on: 21 June 2018, 12:13 IST
(ICC Tweet)

आज कल पांव जमीं पर नहीं टिकते मेरे...ये गाना आपने जरूर सुना होगा. अब हम इस गाने को एक नया तड़का देते हैं. दरअसल, आज कल खिलाड़ियों को शॉट जमीं पर नहीं रुक रहे. क्योंकि क्रिकेट ने अब अपना रौद्र रूप ले लिया है. रूप भी ऐसा कि 50 ओवर के खेल में 500 भी बन सकते हैं और 20 ओवर के खेल में 300 भी बन ही जाएंगे. 

यहां तक कि एक देश की महिला क्रिकेट टीम ने 20 ओवर में 250 रन भी बना डाले. इस महिला टीम का जिस टीम से सामना हुआ था वो टीम पहले ही सबसे ज्यादा रन पिटवाकर विश्व रिकॉर्ड बनवा चुकी थी. शाम होते-होते इस टीम ने इतने रन लुटवा दिए के T20 इतिहास के सारे रिकॉर्ड धरासायी कर दिए.

 

दरअसल, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और साउथ अफ्रीका के बीच T20 ट्राई सिरीज खेली जा रही है. इस सिरीज के पहले दो मुकाबले 20 जून यानी कल खेले गए. सबसे हैरान करने वाली बात ये रही कि इन दोनों मैचों में साउथ अफ्रीका की महिला टीम को एक से एक बुरी हार का सामना करना पड़े.

ये भी पढ़ेंः न्यूजीलैंड की महिला टीम ने T20 में रचा इतिहास, तोड़ा ये वर्ल्ड रिकॉर्ड

पहले मैच में जहां न्यूजीलैंड ने साउथ अफ्रीका को 66 रन से जीता था तो वहीं दूसरे मुकाबले में इंग्लैंड ने साउथ अफ्रीका को 121 रन से रौंद दिया. ऐसे में कहा जा सकता है कि शायद साउथ अफ्रीका के लिए बुधवार का दिन मनहूस था, जो एक दिन में दो बार हार का सामना करना पड़ा.

 

आपको बता दें, पहले मैच में साउथ अफ्रीका को न्यूजीलैंड की सलामी बल्लेबाज सूजी बेट्स (नाबाद 124 रन) और सोफी डिवाइन(73 रन) ने धोया तो वहीं इंग्लैंड की ओर से टेनी ब्यूमाउंट (116) और डेनियल व्याट (56 रन) ने साउथ अफ्रीकी गेंदबाजों की जमकर खबर ली.

ये भी पढ़ेंः पांच का पंच: आज के दिन टीम इंडिया के इन 'पांडवों' ने पहनी थी टेस्ट कैप

पहले मैच में न्यूजीलैंड ने साउथ अफ्रीका को 217 रन का लक्ष्य दिया, जिसके जबाव में प्रोटियाज महिला टीम 20 ओवर में 6 विकेट पर 150 रन बना सकी और मैच 66 रन से हार गई. वहीं, दूसरे मुकाबले में इंग्लैंड ने साउथ अफ्रीका को 251 रन का लक्ष्य दिया. इस लक्ष्य का पीछा करते हुए प्रोटियाज टीम फिर से निर्धारत 20 ओवरों में 6 विकेट पर 129 रन बना पाई और मैच 121 रन से हार गई.

इस सिरीज के दोनों मुकाबलों की खास बात ये रही के पहले मैच में महिला T20 इतिहास का सबसे बड़ा स्कोर बना जो उसी दिन पांच घंटे बाद टूट गया. बता दें कि 20 जून से पहले T20 महिला क्रिकेट में सबसे बड़ा स्कोर (209 रन) ऑस्ट्रेलियाई टीम के नाम था, जो इसी साल मार्च में बना था. लेकिन इस रिकॉर्ड को कल पहले न्यूजीलैंड ने फिर इंग्लैंड ने तोड़कर इतिहास रच दिया.

First published: 21 June 2018, 12:13 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी